मोर्सी समर्थकों को मस्जिद से खदेड़ा गया

Sunday, August 18, 2013

A A

मोहम्मद मुर्सी

काहिरा | एजेंसी: आखिरकार मिस्र के सुरक्षा बलों ने मोर्सी समर्थक मुस्लिम ब्रदरहुड के लोगों को मस्जिद से बाहर खदेड़ दिया है. ये सभी प्रदर्शनकारी अल-फतह मस्जिद में जमें हुए थे. उनकी मांग है कि मोहम्मद मोर्सी को दुबारा राष्ट्रपति के पद पर बैठाया जाये.

ज्ञात्वय रहे कि मुस्लिम ब्रदरहुड को 1954 में सैनिक शासन ने भंग कर दिया था. वैसे पहले से ही मिस्र में इस संगठन पर प्रतिबंध लगाया गया था. पिछले वर्ष इसी मुस्लिम ब्रदरहुड के संघर्षो के चलते मोर्सी राष्ट्रपति बन सके थे. जिन्हे 3 जुलाई को सेना द्वारा पद से हटा दिया गया था. तभी से मोर्सी समर्थक मिस्र में प्रदर्शन कर रहें हैं तथा सैन्य शासन का विरोध कर रहें हैं.

इससे पहले शनिवार को प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष जारी रहा. प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी भी हुई थी. बहरहाल, अंतरिम प्रधानमंत्री हाजेम बेबलावी ने ब्रदरहुड को वैधानिक रूप से भंग करने का प्रस्ताव पेश किया है.

ब्रदरहुड द्वारा मुर्सी के समर्थन में प्रदर्शन करने की अपील किए जाने के कारण ही सुरक्षा बलों और जनता में संघर्ष के दौरान बुधवार को सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी.

Tags: , , ,