अमरीका में भारतवंशी सर्जन जनरल

Friday, November 15, 2013

A A

डा. विवेक मूर्ति

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीका में भारतीय मूल के डा. विवेक हल्लीगेड़े मूर्ति को नया सर्जन जनरल नियुक्त किया जा रहा है. यह नियुक्ति, राष्ट्रपति् बराक ओबामा करने जा रहें हैं. गौर लतब है कि डा. विवेक अमरीका में ओबामा केयर के समर्थक हैं तथा उसे बढ़ावा देने वाले चिकित्सकों के समूह के प्रमुख भी हैं.

डॉ.मूर्ति, डॉक्टर्स फार अमरीका नामक संस्था के सह संस्थापक और अध्यक्ष हैं. वाशिंगटन स्थित इस संस्था में 16,000 फिजिशियन और चिकित्सा छात्र सदस्य हैं. संगठन सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का समर्थक है.

यदि सीनेट से उनकी नियुक्ति को मंजूरी मिल जाती है तो वह रेजिना बेंजामिन का स्थान लेंगे. बेंजामिन को ओबामा ने 2009 में सर्जन जनरल नियुक्त किया था और उन्होंने पिछली गर्मियों में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इस पद की प्रमुख जिम्मेदारी सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर ध्यान देना है.

मूर्ति को रोकथाम, स्वास्थ्य प्रोत्साहन और एकीकृत जन स्वास्थ्य विषय पर 2011 में राष्ट्रपति के सलाकार समूह का अध्यक्ष बनाया गया था.

उनके समूह डाक्टर्स ऑफ अमरीका को वास्तव में डाक्टर्स ऑफ ओबामा कहा जाता है और वे ओबामा के चुनाव अभियान में हिस्सेदारी करते हैं.

मूर्ति ने 1995 में विजन वर्ल्डवाइड नामक एक गैर लाभकारी संस्था के सह स्थापना की थी, जो भारत और अमरीका में एचआईवी/एड्स संबंधित शिक्षा पर काम करती है. मूर्ति 1995 से 2000 तक संस्था के अध्यक्ष और 2000 से 2003 तक बोर्ड के चेयरमैन रहे.

मूर्ति ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से बीए और येले स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए और येल स्कूल ऑफ मेडिसिन से एमडी की उपाधि हासिल की

Tags: , , ,