टी20 विश्वकप: पहला सेमीफाइनल जीता श्रीलंका

Friday, April 4, 2014

A A

आईसीसी विश्वकप

ढाका | एजेंसी: श्रीलंका क्रिकेट टीम ने शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को 27 रनों से हराकर ट्वेंटी-20 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है.

मुकाबले का फैसला डकवर्थ-लुइस नियम के आधार पर हुआ.d श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के सामने 161 रनों का लक्ष्य रखा था.d कैरेबियाई टीम ने 13.5 ओवरों में चार विकेट पर 80 रन बना लिए थे लेकिन तभी बारिश आ धमकी.d बारिश काफी तेज थी. जाते-जाते उसने काफी समय भी बर्बाद किया और मैदान को खेलने लायक नहीं छोड़ा.

स्थिति का जायजा लेने के बाद पाया गया कि मैदान खेलने लायक नहीं है और इसी कारण मैच का फैसला डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर किया गया. वेस्टइंडीज को इस नियम के आधार पर 13.5 ओवरों में जीत के लिए 108 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन वह 27 रन पीछे रह गया.

इस तरह श्रीलंका ने 27 रनों के अंतर से मौजूदा चैम्पियन को हराकर फाइनल में जगह बना ली. छह अप्रैल को होने वाले फाइनल मुकाबले में उसका सामना भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से होगा.

खेल रोके जाने तक कैरेबियाई टीम के मार्लन सैमुएल्स 18 और कप्तान डारेन सैमी खाता खोले बगैर नाबाद लौटे थे. वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल (3), ड्वायन स्मिथ (17), लेंडल सिमंस (4) और ड्वेन ब्रावो (30) के विकेट गंवाए.

ब्रावो ने 19 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया.d श्रीलंका की ओर से कप्तान लसिंथ मलिंगा ने दो विकेट लिए जबकि सिकुगे प्रसन्ना और नुवान कुलासेकरा ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 160 रन बनाए. इसमें तिलकरत्ने दिलशान के 39, कुशल परेरा के 26, लाहिरी थिरिमान्ने के 44 और एंजेलो मैथ्यूज के 40 रन शामिल हैं. मैथ्यूज को मैन आफ द मैच चुना गया.

परेरा और दिलशान ने पहले विकेट के लिए 24 गेंदों पर 41 रन जोड़कर श्रीलंका को तूफानी शुरूआत दिलाई लेकिन अगले आठ रनों पर श्रीलंका ने परेरा सहित तीन विकेट गंवा दिए.

परेरा 41 के कुल योग पर आउट हुए. उन्होंने 12 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए.इसके बाद इसी योग पर पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने (0) का विकेट गिरा.d जयवर्धने को डारेन सैमी और दिनेश रामदीन ने रन आउट किया.

कुल योग में अभी आठ रन ही जुड़े थे कि श्रीलंका ने एक और दिग्गज कुमार संगकारा (1) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद हालांकि दिलशान और थिरिमान्ने स्कोर को 91 के कुल योग तक ले गए.

इस योग पर दिलशान एक रन चुराने के प्रयास में लेंडल सिमंस द्वारा रन आउट कर दिए गए. दिलशान ने 39 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. थिरिमान्ने ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन 121 के कुल योग पर वह भी चलते बने.

थिरिमान्ने ने 35 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए. थिरिमान्ने के आउट होने के बाद मैथ्यूज और सेकुगे प्रसन्ना (नाबाद 6) ने तेजी से रन बटोरा और अपनी टीम को 160 रनों तक ले गए.

मैथ्यूज ने 23 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए. वेस्टइंडीज की ओर से क्रिसमार सैंटोकी ने दो विकेट लिए जबकि सैमुएल बद्री और आंद्र रसेल को एक-एक सफलता मिली.

Tags: , , ,