रूस में शरण के लिए स्नोडेन का आवेदन

Wednesday, July 17, 2013

A A

एडवर्ड स्नोडेन

मॉस्को | एजेंसी : अमेरिकी खुफिया एजेंसी की करतूतों का खुलासा करने वाले सीआईए के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड स्नोडेन ने रूस में अस्थाई शरण के लिए आधिकारिक आवेदन कर दिया है. यह जानकारी उनके वकील एनातोली कुचेरेना ने मंगलवार को दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कुचेरेना ने कहा, “चूंकि स्नोडेन शेरेमेतयेवो हवाईअड्डे के पारगमन क्षेत्र को नहीं छोड़ सकते, इसलिए उन्होंने सभी आवेदन पत्र भर कर रूस की संघीय आव्रजन सेवा (एफएमएस) के कर्मचारी को दे दिया है, जिसे इस काम के लिए बुलाया गया था.”

कुचेरेना के अनुसार स्नोडेन ने स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे आवेदन पत्र भरा है. रूस में अस्थाई शरण मिल जाने के बाद स्नोडेन लैटिन अमेरिका नहीं जाना चाहते. कुचेरेना ने कहा, “बेशक, उन्होंने अभी तक यह फैसला नहीं किया है.”

वकील ने इससे पहले कहा था कि उन्होंने स्नोडेन को रूस के शरणार्थी कानून के बारे में जानकारी दी थी. उन्हें राजनीतिक शरण के लिए राष्ट्रपति के आदेश और अस्थाई शरण के लिए सरकारी प्रस्ताव की जानकारी दी थी और वह जल्द ही इस पर फैसला लेंगे.

रूस के एफएमएस ने स्नोडेन का आवेदन पत्र मिलने की पुष्टि की है. एफएमएस की प्रवक्ता जैलिना कोर्निलोवा ने कहा, “हम आवेदन पत्र मिलने की पुष्टि करते हैं.”

एफएमएस प्रमुख कांस्टेंटिन रोमोजैनोवस्की ने कहा कि उनके आवेदन पर तीन महीने के अंदर विचार किया जाएगा. कुचेरेना के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारी स्नोडेन को आशंका है कि अमेरिका में उन्हें प्रताड़ना और उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है.

इस बीच रूस के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को स्नोडेन के आवेदन की जानकारी है, लेकिन यह
मसला एफएमएस देख रही है.

Tags: , ,