सिंधु करेंगी जापान ओपन में भारत की अगुआई

Monday, September 16, 2013

A A

पी वी सिंधू

नई दिल्ली | एजेंसी: स्टार शटलर सायना नेहवाल की अनुपस्थिति में विश्व की 10वीं वरीयता प्राप्त महिला स्टार पीवी सिंधु मंगलवार से शुरू हो रहे दो लाख डॉलर इनामी जापान ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय दल की अगुआई करेंगी.

विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु को इस टूर्नामेंट के लिए आठवीं वरीयता मिली है. शुरुआत के दो राउंड में उनका सामना क्वालीफायर खिलाड़ियों से होगा और फिर तीसरे दौर में वह विश्व की सर्वोच्च वरीय ओलम्पिक चैम्पियन चीन की ली जुइरेई से भिड़ेंगी.

सिंधु इससे पहले जुइरेई को हरा चुकीं हैं. मुम्बई की तन्वी लाड, जो कि विश्व की 77वीं वरीय खिलाड़ी हैं, महिला वर्ग में शामिल दूसरी भारतीय हैं. पहले दौर में लाड का सामना जापान की सायाका ताकाहाशी से होगा.

पुरुष एकल में भारतीय खिलाड़ियों को हालांकि कठिन ड्रा मिला है. विश्व की 13वें वरीय खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप को पहले दौर में जापान के शो शाकाशी से भिड़ना है. कश्यप अब तक हुए दो मुकाबलों में शाकाशी से हार चुके हैं.

कश्यप अगर शाकाशी को हराने में सफल रहे तो फिर वह दूसरे दौर में चीन के चेन लोंग से भिड़ेंगे, जिन्हें हराना उनके लिए और भी मुश्किल काम हो सकता है.

विश्व के 20वें वरीय आरएमवी गुरुसाई दत्त को पहले दौर में इंडोनेशिया के द्वी कुनचोरो से भिड़ेंगे.

उदीयमान खिलाड़ी बी. साई प्रणीत को पहले दौर में हांगकांग के हुन युन से भिड़ना है जबकि सौरव वर्मा को पहले दौर में आसान ड्रा मिला है. वह क्वालीफायर से भिड़ेंगे.

मुम्बई के अजय जयराम को पहले दौर में चीनी ताइपे के चोउ चेन तेन से भिड़ना है. अगर वह जीतने में सफल रहे तो फिर वह चौथे वरीय थाई खिलाड़ी बूनसाक पोनसाना से भिड़ेंगे.

महिला एवं मिश्रित युगल वर्ग में भारत का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है. पुरुष युगल में प्रनव चोपड़ा और अक्षय देवाल्कर तथा बी. सुमीत रेड्डी और मनु अत्री अपना दावा पेश करेंगे.

Tags: , , , ,