सरबजीत का शव भारत को सौंपा जायेगा

Thursday, May 2, 2013

A A

सरबजीत सिंह

इस्लामाबाद | संवाददाता: पाकिस्तान में मौत की सजा पाए भारतीय कैदी सरबजीत सिंह की मौत की अधिकृत घोषणा बुधवार की रात एक बजे के बाद किया गया. सरबजीत सिंह का शव गुरुवार की शाम तक भारतीय अधिकारियों को सौंपा जा सकता है.

पाकिस्तानी अधिकारियों के अनुसार लाहौर के सरकारी जिन्ना अस्पताल में उन्होंने रात सवा एक बजे अंतिम सांस ली. अस्पताल में उनके इलाज की निगरानी कर रहे मेडिकल बोर्ड के प्रमुख ने कहा कि सरबजीत सिंह नहीं रहे. उनका तड़के एक बजेभारतीय समयानुसार रात डेढ़ बजे निधन हो गया.

लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद सरबजीत शुक्रवार को जेल में ही उन पर हुए हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इसके बाद उन्हें जिन्ना अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी मौत की पहली सूचना पाकिस्तानी मीडिया की ओर से दी गई.

सरबजीत सिंह 26 अप्रैल से पाकिस्तान के जिन्ना अस्पताल में भर्ती थे. सरबजीत सिंह के शव को भारत को सौंपने संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं. इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने बताया कि जिन्ना अस्पताल के अधिकारियों ने सरबजीत की मृत्यु के बारे में उन्हें सूचित किया है.

भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसा एग्रीमेंट है कि दोनों देशों में यदि किसी दूसरे देश के कैदी की मौत होती है तो शव को उसके संबंधित देश को सौंप दिया जाता है. भारत की ओर से कसाब के शव को भी पाकिस्तान को सौंपने की बात कही गई थी, लेकिन पाकिस्तान से उसे लेने से इनकार कर दिया था.

इससे पहले दोनों देशों के बीच राजनयिक तौर पर यह बातचीत चल रही थी कि सरबजीत सिंह को डीप कॉमा की हालत में ही भारत को सौंप दिया जाए.

Tags: , , ,