वेंडिंग मशीन से सैनिटरी नैपकिन

Thursday, May 28, 2015

A A

सैनिटरी नैपकिन

कोलकाता | समाचार डेस्क: वह समय दूर नहीं जब वेंडिंग मशीन से सारे देश में सैनिटरी नैपकिन मिला करेंगी. इसकी शुरुआत पश्चिम बंगाल से की गई है. इस वेंडिंग मशीन से दस रुपये में तीन सैनिटरी नैपकिन मिला करेंगी. इलस तरह से लड़कियों तथा महिलाओं को इसे खरीदने मेडिकल स्टोर नहीं जाना पड़ेगा तथा यह उनके कॉलेज एवं काम के स्थान पर ही मिला करेगी. पश्चिम बंगाल में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं. वर्तमान में कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में यह वेंडिंग मशीन लगाई गई है. इस वेंडिंग मशीन से उच्च गुणवत्ता वाले और किफायती दाम पर सैनिटरी नैपकिन प्राप्त होंगे. इससे महिलाओं व लड़कियों को दवा दुकान से सैनिटरी नैपकिन लाने और मांगने में शर्म से छुटकारा मिलेगा.

इस परियोजना को कोलकाता की कंपनी रॉबस्ट सॉल्यूशंस ने शुरू किया है.

इस कंपनी के संस्थापक रौनक सरावगी ने कहा, “हमें बंगाल सरकार की ओर से अनुमति मिली है और हम धीरे-धीरे अन्य जिलों में सेवा का विस्तार कर रहे हैं. इन स्वचालित मशीनों की स्थापना सरकारी और निजी दोनों कंपनियां कर सकती हैं.”

सरावगी ने कहा कि कि इस परियोजना को देशभर में विभिन्न एजेंसियों द्वारा शुरू किया गया है.

सरावगी ने कहा, “हमें कोलकाता के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों से अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली है. हमारा नया उत्पाद सैनिटरी नैपकिन इन्सिनिरेटर इस्तेमाल किए गए नैपकिन को नष्ट कर देता है. यह धुंआरहित और आसानी से प्रयोग करने योग्य है. इस्तेमाल किए हुए नैपकिन भी पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कारणों में से एक है.

Sanitary napkin vending machine

Tags: ,