सायना, कश्यप क्वार्टर फाइनल में

Thursday, August 8, 2013

A A

सायना नेहवाल

क्वांगचो | एजेंसी: विश्व की तीसरी वरीयता प्राप्त महिला स्टार भारत की सायना नेहवाल और पुरुष खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं.

टूर्नामेंट की तीसरी वरीय खिलाड़ी सायना ने गुरुवार को टियांगे इंडोर स्टेडियम में खेले गए प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में 15वीं वरीय थाईलैंड की बी. पोर्नटिप को 52 मिनट में 18-21, 21-16, 21-14 से हराया. कश्यप ने तीसरे दौर के मुकाबले में छठे वरीय हांगकांग के यू हू को पराजित किया.

सायना को पहले दौर में बाई मिला था और दूसरे दौर में सायना ने बुधवार को रूस की ओग्ला गोलोवानोवा को 21-5, 21-4 से हराया था. अपने दूसरे मैच में सायना ने शानदार खेल दिखाया था लेकिन पोर्नटिप के खिलाफ वह पहले गेम में अपने खेल का स्तर बरकरार नहीं रख सकीं और हार को मजबूर हुईं.

इसके बाद सायना ने अपना स्तर सुधार लिया और उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए अगले दो गेम जीतकर मैच अपने नाम किया. अंतिम-8 दौर में सायना का सामना कोरिया की इयोन जू बेई से होगा. बेई ने तीसरे दौर में जापान की सायाकी ताकाहाशी को हराया.

टूर्नामेंट की 13वीं वरीय बेई और सायना के बीच इससे पहले सात बार भिड़ंत हुई है. पांच बार सायना विजयी रही हैं जबकि दो बार बेई ने जीत हासिल की है. अंतिम बार सायना ने बेई को 2012 डेनमार्क ओपन में हराया था.

बीते साल लंदन ओलम्पिक में कांस्य जीत चुकीं सायना अब विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने से मात्र एक कदम दूर हैं. सायना 2009, 2010 और 2011 में विश्व चैम्पियनशिप में अंतिम-8 दौर तक का सफर तय कर चुकी हैं.

कश्यप ने टूर्नामेंट उलटफेर करते हुए हू को 21-13, 21-16 से हराया. यह मैच 37 मिनट चला. 13वें वरीय कश्यप और हू के बीच यह तीसरी भिड़ंत थी. बीते दो मौकों पर हू ने बाजी मारी थी.

अगले दौर में कश्यप का सामना तीसरे वरीय चीन के पेंग दू के साथ होगा. पेंग को हराने की सूरत में कश्यप भी अपने लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लेंगे. पेंग और कश्यप के बीच दूसरी भिड़ंत होगी. बीती मुलाकात में पेंग की जीत हुई है.

Tags: , , ,