रंग लायेगी रोहित वेमुला आत्महत्या

Tuesday, January 19, 2016

A A

रोहित वेमुला-आत्महत्या

हैदराबाद | समाचार डेस्क: हैदराबाद विश्वविद्यालय में एक दलित छात्र के खुदकुशी मामले में सियासत गर्माती दिख रही है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को विवि का दौरा करेंगे. कांग्रेस उपाध्यक्ष विशेष विमान से बेगमपेट हवाईअड्डे पहुंचेंगे और सड़क मार्ग से होते हुए विश्वविद्यालय पहुंचेंगे. पार्टी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि राहुल विद्यार्थियों से मिलेंगे.

उल्लेखनीय है कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के पीएचडी के छात्र रोहित वेमुला ने रविवार को छात्रावास स्थित अपने कमरे में खुदकुशी कर ली. इसके विरोध में विवि में विरोध-प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया. प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों का आरोप है कि रोहित ने यह कदम उसके साथ हुए भेदभाव व सामाजिक बहिष्कार की वजह से उठाया.

विद्यार्थियों ने कहा कि रोहित व चार अन्य विद्यार्थियों का विवि के अधिकारियों ने बहिष्कार कर दिया था.

अंबेडकर स्टूडेंट एसोसिएशन के इन पांचों विद्यार्थियों को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेताओं के साथ हुए उनके झगड़े के बाद निलंबित और बाद में छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया था.

एएसए का आरोप है कि केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को घटना के बाबत एक पत्र लिखा था, जिसके बाद पांचों छात्रों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई.

पुलिस ने सोमवार को दत्तात्रेय, विवि के कुलपति अप्पा राव और दो भाजपा नेताओं के खिलाफ दलित छात्र को आत्महत्या के लिए मजबूर करने और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के उल्लंघन के तहत मामला दर्ज कर लिया.

Tags: , , ,