KYC वाले खातों से पाबंदी हटी

Wednesday, December 21, 2016

A A

भारतीय रिज़र्व बैंक

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: RBI ने KYC वाले खातों को कड़ी शर्तो से छूट दी है. बुधवार को जारी अपने ताजा नोटिफिकेशन में रिजर्व बैंक ने 5000 से ज्यादा के पुराने नोटों को जमा करने के लिये जो शर्ते सोमवार को लगाई गई थी उसे वापस ले लिया गया है. रिजर्व बैंक की ओर से जारी नये नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि केवाइसी खातों पर एकमुश्त जमा वाला नियम भी लागू नहीं होगा.

आरबीआई के इस स्पष्टीकरण का मतलब यह है कि जिन खातों के लिये केवाइसी डॉक्युमेंट्स उपलब्ध हैं, उनमें जितनी भी राशि, जितनी बार चाहें, जमा कराई जा सकती है.

इससे पहले सोमवार को आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि जिन लोगों के पास पुराने नोट बचे हैं, वो बार-बार बैंक नहीं जाकर एक बार में ही सारा पैसा अकाउंट में जमा करा दें. हालांकि, इसके लिए एक शर्त भी रखी गई थी कि ऐसे जमाकर्ताओं को लिखित में बताना होगा कि आखिर उन्होंने अब तक पैसे क्यों नहीं जमा कराये थे.

NOTIFICATIONS dated 19 December

NOTIFICATIONS dated 21 December

आरबीआई के इस निर्देश के बाद से बैंकों में 5,000 रुपये से ज्यादा की राशि जमा करानेवालों की भीड़ होने लगी. कई लोगों ने इस सवाल के बड़े तीखे जवाब दिये.

उधर, विभिन्न बैंकों में भी इस निर्देश के मद्देनजर संशय की स्थिति देखी गई. कई बैंकों ने तो 5,000 रुपये से ज्यादा जमा करने आए लोगों को यूं ही लौटा दिया.

Tags: , , , , , , , ,