आरबीआई की बैठक रायपुर में

Wednesday, September 25, 2013

A A

रघुराम राजन

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अक्टूबर का पहला सप्ताह बेहद अहम होगा. इस हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन अपने 28 निदेशकों के साथ रायपुर प्रवास पर होंगे. आरबीआई ने अपने केन्द्रीय संचालक मंडल की बैठक के लिए रायपुर को चुना है.

मिली जानकारी के अनुसार यह प्रस्तावित दौरा 3-4 अक्टूबर को होगा. बैठक माना हवाईअड्डा स्थित होटल में होगी. बैंकिंग सूत्र बताते हैं कि आरबीआई केंद्रीय बोर्ड की हर तिमाही होने वाली यह बैठक किसी न किसी राज्य में आहूत किए जाने की परंपरा है. इस बार आरबीआई सचिवालय ने रायपुर को चुना है.

छत्तीसगढ़ के लिए अलग से आरबीआई का प्रांतीय कार्यालय स्थापित होने के बाद बोर्ड की यह पहली बैठक होगी. आरबीआई का क्षेत्रीय मुख्यालय वर्ष 2007 में रायपुर में खोला गया था.

यहां बता दें कि प्रदेश की वित्तीय नियंत्रण व्यवस्था से आरबीआई काफी प्रभावित है. आरबीआई द्वारा दो वर्ष पूर्व छत्तीसगढ़ को पुरस्कृत भी किया जा चुका है. आरबीआई की इस बैठक को लेकर राज्य प्रशासन भी उत्साहित है. आरबीआई सचिवालय, मुम्बई एवं प्रांतीय कार्यालय का अमला, बोर्ड बैठक की तैयारियों में जुट गया है.

इस माह के शुरू में गवर्नर बने रघुराम राजन की अगुवाई वाले ‘बोर्ड’ की यह पहली बैठक होगी. बैठक 4 अक्टूबर को माना एयरपोर्ट रोड स्थित होटल में रखी गयी है. बैठक की अध्यक्षता के लिए गवर्नर राजन 3 अक्टूबर की शाम रायपुर पहुंचेंगे. इस बैठक में बोर्ड के 28 निदेशक भी शामिल होंगे.

बैठक में उद्योगपति एवं विप्रो समूह के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी, आईटीसी के अध्यक्ष देवेश्वर के अलावा नाचिकेत मूर समेत 4 डिप्टी गवर्नर, 14 निदेशक, 4 महानिदेशक एवं 8 कार्यपालक निदेशक भी शामिल हैं. पहले बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर्स की बैठक होगी. उसके बाद राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक प्रस्तावित है.

राजन राज्यपाल शेखर दत्त, मुख्यमंत्री रमन सिंह, मुख्य सचिव सुनील कुमार के साथ भी चर्चा करेंगे. राज्यपाल दत्त ने राजभवन में उनके सम्मान में रात्रि भोज भी रखा है. बोर्ड मीटिंग को लेकर आरबीआई का स्थानीय अमला जोर-शोर से तैयारियां कर रहा है. महाप्रबंधक निर्मल सिंह शीघ्र ही संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर विस्तृत जानकारी देंगे.

सूत्रों के अनुसार इस प्रवास में राजन नए रायपुर में आरबीआई के नए क्षेत्रीय मुख्यालय भवन का शिलान्यास भी कर सकते हैं. हालांकि अभी इसकी अधिकृत पुष्टि नहीं की गयी है. इसी तरह से राजन का स्थानीय उद्योग एवं वाणिज्यिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं है. बहरहाल इस बड़े आर्थिक बैठक को लेकर तैयारी जारी है.

Tags: , , ,