शास्त्री बने टीम इंडिया के निदेशक

Tuesday, August 19, 2014

A A

रवि शास्त्री-पूर्व क्रिकेटर

मुंबई | एजेंसी: बीसीसीआई ने रवि शास्त्री को टीम इंडिया का निदेशक नियुक्त किया है. बीसीसीआई द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “सभी पदाधिकारियों से पिछले हफ्तों में हुई चर्चा के बाद बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय कप्तान रवि शास्त्री की सेवाएं लेने का फैसला किया है. शास्त्री इंग्लैंड के साथ शुरू होने वाले एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम का मार्गदर्शन करेंगे.”

गौरतलब है कि इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम की हुई 1-3 की करारी हार की गाज सबसे पहले क्षेत्ररक्षण कोच ट्रेवर पेनी और गेंदबाजी कोच जोए डावेस पर गिरी है. दोनों को छुट्टी पर भेज दिया गया है जबकि पूर्व भारतीय कप्तान रवि शास्त्री को मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम का निदेशक नियुक्त किया गया है. वहीं, आलोचना झेल रहे डंकन फ्लेचर अभी टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शास्त्री को नियुक्त कर फ्लेचर के पंख कतरने की कोशिश जरूर की है.

क्षेत्ररक्षण कोच पेनी और गेंदबाजी कोच डावेस के बारे में बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से कहा है कि 25 अगस्त से शुरू हो रहे एकदिवसीय श्रृंखला से पहले उन्हें विराम दिया गया है.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने हालांकि आईएएनएस को बताया, “दोनों को असल में पद से हटा दिया गया है लेकिन इस बारे में हम आखिरी फैसला श्रृंखला खत्म होने के बाद लेंगे.”

पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय बांगर और भरत अरुण को सहायक कोच बनाया गया है. हैदराबाद के पूर्व स्पिन गेंदबाज रामकृष्णन श्रीधर को एकदिवसीय श्रृंखला के लिए क्षेत्ररक्षण कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बीसीसीआई ने पांच साल बाद किसी भारतीय को सहायक कोच नियुक्त किया है. इससे पहले 2007 में वेंकटेश प्रसाद को गेंदबाजी और रॉबिन सिह को क्षेत्ररक्षण कोच बनाया गया था. इन्हें 2009 में पद से हटाया गया.

Tags: , , , , , , ,