पर्यावरण से जुड़ा स्वच्छता मिशन

Thursday, June 4, 2015

A A

रमन सिंह छत्तीसगढ़

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि स्वच्छता और पर्यावरण एक-दूसरे के पूरक हैं. डा. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत मिशन हमारे पर्यावरण से भी सीधे जुड़ा हुआ है.

डॉ. रमन सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जनता के नाम जारी अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि आधुनिक युग में जनसंख्या वृद्धि और तेज औद्योगिक विकास के बीच पर्यावरण को भी स्वच्छ और स्वस्थ रखना दुनिया के सभी देशों के लिए एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में साफ-सुथरे पर्यावरण के लिए हरे-भरे जंगलों, पहाड़ों, नदियों का संरक्षण और उनकी स्वच्छता के लिए काम करना हम सबकी सामाजिक, नैतिक और राष्ट्रीय जिम्मेदारी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण को स्वस्थ बनाए रखने में पेड़-पौधों की भी अहम भूमिका होती है, इसलिए हमें वृक्षारोपण पर और लगाए गए पेड़-पौधों की देखभाल पर भी ध्यान देने की जरूरत है. डॉ. रमन सिंह ने कहा कि ग्लोबल वार्मिग की वजह से दुनिया के मौसम चक्र का संतुलन तेजी से बिगड़ रहा है. स्थिति को संभालने के लिए हमें पर्यावरण जैसे विषय पर गंभीरता से सोचना होगा. उन्होंने इसके लिए जन-जागरण की जरूरत पर भी विशेष रूप से बल दिया है.

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई है कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी नागरिक पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने स्तर पर हर संभव काम करने का संकल्प लेंगे.

Tags: , , , ,