‘लिंगा’ की नाकामी के लिए जिम्मेदार कौन?

Sunday, January 11, 2015

A A

रजनीकांत

चेन्नई | मनोरंजन डेस्क: फिल्म ‘लिंगा’ की नाकामी का दोष रजनीकांत पर मढ़ा जा रहा है. इसी के साथ फिल्मों की असफलता के लिये जिम्मेदार कौन होता है इस पर बहस शुरु हो गई है. अभिनेता तथा अभिनेत्रियां फिल्मों में अपनी मर्जी से नहीं बल्कि निर्देशक के कहे अनुसार अभिनय करते हैं. फिल्म के निर्देशक पहले ही फिल्म के बारे में निर्माता से बातकर लिये रहते हैं. फिल्मों में संगीत देने का काम संगीतकार है. वितरक इन फिल्मों का वितरण करते हैं. इसके अलावा भी एक लंबी-चौड़ी फौज लगती है किसी फिल्म को बनाने में जिसके लिये उन्हें पारिश्रमिक मिलता है. कुल मिलाकर फिल्म बनाना अपने-आप में एक इंडस्ट्री है.

जाहिर है कि किसी इंडस्ट्री के किसी उत्पाद के असफल होने का जिम्मेदार एक व्यक्तिको नहीं ठहराया जा सकता है. उसके बाद भी फिल्म ‘लिंगा’ के वितरक इसकी असफलता के लिये रजनीकांत को जिम्मेदार ठहरा रहें हैं जिसका साउथ इंडियन फिल्म आर्टिस्ट एसोसिएशन विरोध कर रहा है. साउथ इंडियन फिल्म आर्टिस्ट एसोसिएशन या नदिगर संगम ने कहा है कि बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘लिंगा’ की नाकामी के लिए फिल्म वितरकों द्वारा निर्माताओं की बजाय रजनीकांत को दोष देना उचित नहीं है. फिल्म वितरकों के एक समूह ने रजनीकांत की फिल्म ‘लिंगा’ की नाकामी से हुए नुकसान की भरपाई की मांग के लिए अनशन करने का फैसला किया था. वितरकों के समूह ने गुरुवार को कहा कि वे ऐसा सुपरस्टार रजनीकांत का ध्यानाकर्षित करने के लिए कर रहे हैं.

साउथ इंडियन फिल्म आर्टिस्ट एसोसिएशन ने एक बयान में कहा, “फिल्म की सफलता दर्शकों की पसंद-नापसंद पर निर्भर करती है. दूसरे व्यवसायों की तरह ही मुनाफा और नुकसान फिल्म व्यवसाय का भी हिस्सा है. ‘लिंगा’ बहुप्रतीक्षित फिल्म थी और इसकी सफलता अपेक्षित थी. लेकिन फिल्म के नुकसान के लिए नायक को दोष देना अनुचित है.”

बयान में आगे कहा गया, “वितरकों को हमारी सलाह है कि नुकसान की भरपाई के लिए फिल्म निर्माताओं के पास जाएं या फिर रजनीकांत की अगली फिल्म का ध्यान कर सब्र रखना चाहिए. एक नायक के करियर में भी सफलता और विफलता का दौर आता है. वितरकों से हमारा आग्रह है कि निर्माताओं के समक्ष नुकसान का मसला रखें.”

निर्देशक के. एस. रविकुमार की फिल्म ‘लिंगा’ में रजनीकांत, सोनाक्षी सिन्हा और अनुष्का शेट्टी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. गौरतलब है कि फिल्म ‘लिंगा’सोनाक्षी सिन्हा की दक्षिण की पहली फिल्म है.

Tags: , , , , ,