स्कार्फ हटाओ अभियान का हो रहा विरोध

Monday, December 2, 2013

A A

स्कार्फ पहनी युवती

रायपुर | संवाददादा: रायपुर की ट्रैफिक पुलिस द्वारा चलाए जा रहे स्कार्फ हटाओ अभियान को वाहन चालकों के पुरजोर विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

वाहन चालकों का कहना है कि पहले धूल और प्रदूषण भरे रायपुर को इनसे मुक्त किया जाए उसके बाद पुलिस उन्हें स्कार्फ इत्यादि उतारने को कहे. उनका कहना है कि राजधानी की पुलिस जबरदस्ती स्कार्फ उतरवा कर उन्हें धूल और प्रदूषण के दुष्प्रभावों का शिकार बनाना चाहती है.

गौरतलब है कि रायपुर में हुए कई अपराधों में नकाबपोशों की संलिप्तता को देखते हुए ट्रेफिक पुलिस ने स्कार्फ हटा-हेलमेट पहनो अभियान चला रखा है. इसके अलावा पुलिस का कहना है कि शहर के कई इलाकों विशेषकर आउटर इलाकों में पहचान छुपाने की मंशा से युवक-युवतियां स्कार्फ को अपनी ढाल बनाते हैं.

पिछलें दो दिनों से चल रहे इस अभियान में पुलिस ने शनिवार को 2361 और रविवार को 2544 नकाबपोश चालकों का स्कार्फ उतरवाया. पुलिस ने रविवार को 148 लोगों पर जुर्माना भी किया. वैसे को मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार स्कार्फ पहन कर गाड़ी चलाना जुर्म नहीं है इसीलिए पुलिस ने सिर्फ उन्हीं वाहन चालकों का जुर्माना किया जिन्होंने गाड़ी के पूरे कागजात साथ नहीं रखे थे.

ट्रैफिक पुलिस फिलहाल स्कार्फ पहनी युवतियों पर जुर्माना नहीं लगा रही है और उन्हें सिर्फ हिदायत देकर छोड़ दे रही है. पुलिस का तर्क है कि अपराधों में अधिकतर पुरुषों की संलिप्तता ही देखी जाती है इसीलिए उन्हें ही इस अभियान के तहत रोका जा रहा है. बहरहाल राजधानी पुलिस को इस मुहिम को चलते लोगों के भारी विरोध का सामना जरूर करना पड़ रहा है.

Tags: , , ,