रेलवे से चुराया लोहा उद्योगों में खप रहा

Thursday, February 13, 2014

A A

लोहा

रायपुर | एजेंसी: रायपुर से लगे औद्योगिक इलाकों के उद्योगों में बड़े पैमाने पर रेलवे से चोरी का लोहा खपाया जा रहा हैं. क्राइम ब्रांच ने न्यू गोंदवारा और गुढ़ियारी स्थित यार्डो में दबिश देकर तीन कबाड़ियों को गिरफ्तार किया है जिनसे 50 लाख का माल जब्त किया.

आरोपियों ने पूछताछ के दौरान चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. आरोपियों ने बताया है कि चोरी के लोहे को वे सिलतरा के उद्योगों में खपाते थे. उन्हें इसके अच्छे दाम मिलते थे. पुलिस ऐसे उद्योगों की सूची बना रही है जो चोरी का लोहा खरीदते हैं. इस कार्रवाई के बाद औद्योगिक इलाके में हड़कम्प व्याप्त है.

रायपुर एएसपी क्राइम श्वेता सिंहा ने बताया कि कबाड़ियों के खिलाफ मंगलवार से अभियान चलाया जा रहा है. पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने कबाड़ियों के यहां दबिश दी. न्यू गोंदवारा में मौदहापारा निवासी अब्दुल जब्बार का यार्ड है. जहां रेलवे के कई टन लोहा रखा हुआ था. पुलिस जब यार्ड में पहुंची तो देखा कि ट्रक व मेटाडोर में लोहा लोड किया जा रहा था.

पुलिस ने यार्ड को घेर लिया, जहां से जब्बार और चांपा निवासी मो. रफीक को गिरफ्तार किया गया. यार्ड से चार ट्रक और कई टन रेलवे का लोहा, कबाड़ सहित 50 लाख का सामान जब्त हुआ है. वहीं यार्ड से कुछ दूरी पर पुराने गोंदवारा में भी राकेश साहू के यार्ड में दबिश दी गई, जहां से 20 क्विंटल कबाड़ मिला है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी कुम्हारी और भिलाई में कबाड़ का काम करते थे. दोनों जगह मो. रफीक काम देखता था. वहां से लोहा लाकर रायपुर में यार्ड में छिपाकर रखा जाता था. मौका देखकर उसे बेच दिया जाता था. आरोपी ज्यादातर रेलवे का ही लोहा खरीदते थे और चोरी भी कराते थे. आरोपी ने भिलाई के अलावा जांजगीर चांपा में भी अपना कारोबार फैला रखा है. वहां से भी रेलवे का लोहा लाते थे. रेलवे के लोहे को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर बेचते थे.

एएसपी ने बताया कि सिलतरा के कई उद्योग आरोपियों से लोहा तो खरीदते हैं, लेकिन इसमें रेलवे कर्मियों की भी संलिप्तता नजर आ रही है. रेलवे कर्मी या अफसर ही आरोपियों को लोहा बेचते हैं. पुलिस इसकी भी जानकारी ले रही है कि रेल विभाग के किन लोगों के साथ आरोपियों के संबंध हैं. पुलिस ने रेलवे के लोहा के अलावा गाड़ियों के पार्टस भी जब्त किए हैं, जिसे काट-काटकर कबाड़ में बेचा गया है.

Tags: , , ,