सिंधू का लक्ष्य है शीर्ष-6 में पहुँचना

Wednesday, January 29, 2014

A A

पी वी सिंधू

नई दिल्ली | एजेंसी: शटलर पी.वी. सिंधु का कहना है कि इस वर्ष उनका लक्ष्य विश्व वरीयता में शीर्ष-6 में स्थान बनाना तथा वहां अपनी स्थिति को बनाए रखना है. विश्व वरीयता में 11वें पायदान पर मौजूद सिंधु इस वर्ष राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में पहली बार हिस्सा लेंगी.

विश्व चैम्पियनशिप के एकल वर्ग में देश को पहला कांस्य पदक दिलाने वाली सिंधु ने इन दोनों महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में पदक जीतने का लक्ष्य बनाया है.

सिंधु ने कहा, “इस समय मैं विश्व रैंकिंग में 11वें पायदान पर हूं, लेकिन मैं इस वर्ष शीर्ष-6 खिलाड़ियों में प्रवेश करना और वहां बने रहना चाहूंगी. उम्मीद करती हूं कि मैं अपना लक्ष्य पा सकूंगी, इसके बाद ही मैं अगले वर्ष और बेहतर रैंकिंग के बारे में विचार करूंगी. मैं कदम दर कदम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहूंगी.”

सिंधु ने कहा कि वह राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के लिए कठिन मेहनत कर रही हैं, तथा अपनी सहनशक्ति बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं क्योंकि इन प्रतियोगिताओं में उनकी सहनशक्ति की परीक्षा ली जा सकती है.

सिंधु ने कहा, “मैं राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में पहली बार हिस्सा लूंगी, इसलिए उम्मीद कर रही हूं कि यहां मुझे अच्छा अनुभव हासिल होगा. मुझे कठिन अभ्यास और अधिकाधिक सुधार करने की जरूरत है.”

सिंधु ने आगे कहा, “मैं इन दोनों प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगी. प्रतियोगिताएं अब धीरे-धीरे कठिन होती जा रही हैं. मैं किसी भी प्रतिद्वंद्वी के प्रति लापरवाही नहीं बरतूंगी, क्योंकि जूनियर या सीनियर कोई भी खिलाड़ी आपको चौंका सकता है. हमें नहीं पता कि कौन कैसे खेलता है. कोई भी खिलाड़ी आसान नहीं होता, और मैं अति आत्मविश्वास से भी बचने की कोशिश करूंगी.”

सिंधु के लिए यह वर्ष बेहतरीन रहा. उन्होंने वर्ष के शुरुआत में ही इंडिया ग्रांप्री गोल्ड के फाइनल तक पहुंचने में सफलता पाई, हालांकि वह देश की शीर्ष खिलाड़ी सायना से हार गईं.

सिंधु सायना के साथ हुए फाइनल मैच के बारे में कहा, “यह बहुत ही अच्छा मुकाबला रहा. मैच के दौरान कई बेहतरीन और लंबी रैलियां हुईं, लेकिन मैंने मैच के दौरान कुछ सामान्य सी गलतियां कीं जिससे मुझे बचना चाहिए था. कई लाइन कॉल भी मेरे खिलाफ गईं, लेकिन ऐसा होता रहता है तथा मुझे इसे स्वीकार करना होगा. मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं, तथा फाइनल मुकाबले में सायना के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन किया.”

अपनी आगामी प्रतियोगिताओं के बारे में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सिंधु ने बताया कि वह 29 जनवरी से कोच्चि में शुरू हो रहे ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी और इसके बाद वह यूरोप के लिए रवाना होंगी.

सिंधु ने हालांकि यह भी बताया कि चूंकि राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के कारण इस वर्ष का कार्यक्रम काफी व्यस्त है इसलिए वह कई दूसरी प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लेंगी

Tags: , , ,