महंगाई की लहर, सिलेंडर के दाम बढ़े

Tuesday, July 1, 2014

A A

रसोई गैस

नई दिल्ली | संवाददाता: गैर सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 16.50 रुपये बढ़ गये हैं. अब यदि आप को 13वां रसोई गैस का सिलेंडर लेना है तो उसके लिये दिल्ली में 922.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे. 2014 के लोकसभा के चुनाव में लहर पर सवार सरकार के शपथ ग्रहण के बाद से ही देश में महंगाई की मानो लहर आ गई है. अभी आम बजट पेश होना बाकी है उससे पहले ही यदि दाम इस तरह से बढ़ते जायेंगे तो जाहिर है कि बजट के बाद और महंगाई बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है.

सोमवार को ही पेट्रोल के दाम
तेल कंपनियों को हो रहे कथित घाटे के कारण 1.69 रुपये तथा डीजल के दाम 50 पैसे बढ़ा दिये गये थे. पेट्रोल-डीजल के झटके को अभी जनता संभाल भी नहीं पाई थी कि मंगलवार को गैर सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम बढ़ने की खबर आ गई है.

गौरतलब है कि यूपीए सरकार के दौर में फैसला लेकर सब्सिडी वाले रसोई गैसों की संख्या प्रति परिवार साल में 12 कर दी गई थी. इससे ज्यादा रसोई गैस खर्च करने वालों को 13वां सिलेंडर बाजार भाव पर खरीदना पड़ता है. इसी के साथ मंगलवार से जेट फ्यूल के दाम 0.5 फीसदी बढ़ा दिये गये हैं.

इसी के साथ यह स्पष्ट हो गया है कि देश में सरकार की नहीं तेल कंपनियों की चलती है. रसोई गैस, पेट्रोल-डीजल तथा केरोसिन के दाम बढ़ने से महंगाई का बढ़ना लाजिमी है. इसे वर्ष 2014 का महंगाई लहर कहे तो गलत न होगा.

Tags: , , , , ,