भारत तरक्की करेगा: मोदी

Tuesday, November 18, 2014

A A

प्रधानमंत्री मोदी-प्रधानमंत्री

सिडनी | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने सिडनी में भारतीयों से कहा भारत तरक्की करेगा. यहां पर प्रदानमंत्री मोदी ने अप्रवासी भारतीयों से कहा कि गांजी जी के 150वीं जयंती पर हम उन्हे स्वच्छ भारत का तोहफा तो दे ही सकते हैं. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी जी-20 देशों के सम्मेलन को संबोधित करने के बाद सिडनी पहुंचे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सिडनी में अल्फॉन्स एरेना में एक जश्ननुमा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में तकरीबन 16,000 से भी ज्यादा प्रवासी भारतीयों ने हिस्सा लिया. यहां पर मोदी ने उभरते भारत की उनकी उम्मीदों को पूरा करने का वादा किया. यह नजारा ठीक वैसा ही था जैसा कुछ दिनों पहले न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन में देखने को मिला था. मोदी यहां ब्रिस्बेन से जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में भाग लेने के बाद पहुंचे थे. अल्फॉन्स एरेना में मोदी ने तकरीबन एक घंटे तक संबोधित किया. यहां पर लोगों ने मोदी की छपी हुई तस्वीरों वाली टीशर्टे पहन रखी थीं.

मेलबर्न से सुबह सैकड़ों मोदी समर्थक मोदी एक्सप्रेस ट्रेन से यहां पहुंचे थे.

समर्थकों द्वारा मोदी-मोदी के नारे लगातार लगाए जा रहे थे, जिससे उन्हें अपने संबोधन को बीच-बीच में रोकना पड़ रहा था. प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान सफेद रंग का कुर्ता पायजामा और नीले रंग की सदरी पहन रखी थी.

उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद प्रवासी भारतीयों देश आगमन पर वीजा सुविधा उपलब्ध कराने का वादा किया साथ ही जनवरी से भारतीय मूल के व्यक्ति और भारत की विदेशी नागरिकता कार्ड के विलय का भी वादा किया.

हिंदी में लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि अब ऐसा कोई कारण नहीं दिखता जिसकी वजह से भारत पीछे रह जाए.

मोदी ने पूछा, “क्या आपको भरोसा है कि देश फिर से तरक्की कर सकता है और शक्तिशाली बन सकता है और दूसरे देशों की मदद कर सकता है.”

उन्होंने कहा, “मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता जिसकी वजह से देश पीछे रह जाए, देश का भविष्य अब तय हो चुका है और यह अवश्य तरक्की करेगा.”

मोदी ने बाद में ट्वीट किया, “सम्मानित, विनम्र और अभिभूत हूं. इस दिन को कभी नहीं भूलूंगा.”

मोदी ने जन धन योजना, मेक इन इंडिया पहल, स्वच्छ भारत और श्रमेव जयते के साथ ही नई नीतियों और योजनाओं का जिक्र किया और ऑस्ट्रेलिया में मौजूद भारतीय समुदाय को स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. साथ ही कहा कि भारत में आकर अपने गांवों में प्रसाधनों के निर्माण में सहयोग करें.

उन्होंने कहा कि आज उद्योगपतियों सहित आम लोग स्वच्छ भारत मिशन में भाग ले रहे हैं. “मैं उन्हें सलाम करता हूं.” मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हम उन्हें कम से कम स्वच्छ भारत का तोहफा तो दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह देश में पर्यटन को बढ़ावा देगा और गरीबों के जीवनस्तर में भी सुधार लाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, “आस्ट्रेलिया तक की चंद घंटों की यात्रा करने में किसी भारतीय प्रधानमंत्री को 28 वर्ष लगे. लेकिन अब आपको 28 वर्ष इंतजार नहीं करना पड़ेगा.” प्रधानमंत्री ने लोकतंत्र के मूल्यों, भारत और आस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के प्रति प्रेम का जिक्र किया.

इससे पहले क्वींसलैंड के उद्योगपतियों से अपनी मुलाकात में मोदी ने उनसे कहा कि क्वींसलैंड भारत के विकास में एक महत्वपूर्ण सहयोगी बन सकता है.

क्वींसलैंड प्रीमियर कैंपबेल न्यूमैन द्वारा आयोजित इस नाश्ते के दौरान हुई बैठक में मोदी ने उद्योगपतियों को स्वच्छ गंगा मिशन में भागीदारी निभाने को कहा, साथ ही उन्होंने कहा कि भारत क्वींसलैंड से एलएनजी भी आयात कर सकती है.

उन्होंने न्यू साउथ वेल्स के प्रधान माइक बेयर्ड से मुलाकात की और उनसे आर्थिक संबंधो को लेकर चर्चा हुई.

मोदी कैनबरा के लिए निकल गए हैं. जहां पर वह मंगलवार को आस्ट्रेलिया की संसद को संबोधित करेंगे और वहां के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट से द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत करेंगे.

Tags: , , , , , , , , , ,