‘पीके एक चालाक फिल्म’: अनुराग कश्यप

Sunday, December 28, 2014

A A

अनुराग कश्यप

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: एक तरफ फिल्म ‘पीके’ का विरोध हो रहा है दूसरी तरफ फिल्मकार अनुराग कश्यप ने इस फिल्म को बनाने के लिये आमिर, हिरानी तथा विधु को साहसी कहकर तारीफ की है. अनुराग कश्यप ने ‘पीके’ को एक चालाक फिल्म कहा है. फिल्मकार अनुराग कश्यप को भी ‘पीके’ खूब पसंद आई है और उन्होंने इसके लिए निर्माता राजकुमार हिरानी की प्रशंसा की. इस फिल्म में धर्म जैसे संवेदनशील मुद्दे को हास्य बोध के साथ दिखाने के लिए हिरानी की प्रशंसा करते हुए अनुराग ने उन्हें एक ‘साहसी फिल्मकार’ बताया और ‘पीके’ को एक चालाक फिल्म. ‘पीके’ जहां बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई कर रही है और वाहवाहियां बटोर रही है, वहीं कुछ लोगों को लगता है कि यह फिल्म हिन्दू परंपराओं का मजाक उड़ाती है. इस बारे में पूछे जाने पर अनुराग ने बड़ी साफगोई से कहा, “किसी को भी जब आइना दिखाया जाता है तो वह अपमानित महसूस करता है.”

अपनी अलग तरह की फिल्मों के लिए चर्चा में रहने वाले अनुराग ने कहा, “राजू और विधु विनोद चोपड़ा तथा आमिर खान साहसी फिल्मकार हैं. उन्होंने एक ऐसे मुद्दे को हाथ में लिया, जिसे लेने से हम कतराते हैं. उन्होंने इसे अच्छे हास्यबोध के साथ बनाया है. फिल्म उन लोगों तक पहुंच रही है, जिनके लिए यह बनाई गई है.”

उन्होंने कहा कि फिल्म की विषय-वस्तु से लोग अक्सर आहत हो जाते हैं और इसे अपने मान-अपमान से जोड़कर देखने लगते हैं. लेकिन यह सब कुछ दरअसल राजनीति से प्रेरित होता है. समय आ गया है कि हम हर तरह के मुद्दों पर चर्चा करें.

Tags: , ,