पेट्रोल और महंगा हुआ

Friday, March 1, 2013

A A

पेट्रोल

नई दिल्ली: तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने पेट्रोल के दाम में 1.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. तेल कंपनियों के पेट्रोल में की गई बढ़ोतरी शुक्रवार की रात से लागू हो जाएगी. अब दिल्ली में पेट्रोल 76 रुपये 46 पैसे प्रति लीटर, मुंबई में 77.31 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 78.02 रुपए प्रति लीटर औऱ चेन्‍नई में 73.56 रुपए प्रति लीटर की दर से मिलेगा.

हमेशा की तरह तेल कंपनियों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और रुपये में आई गिरावट के चलते पेट्रोल के दाम बढ़ाने का फैसला किया गया है. इससे पहले तेल कंपनियों ने 16 फरवरी को पेट्रोल के दाम में 1.50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने कहा कि रुपये के अवमूल्यन और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के कारण कीमत बढ़ाई गई. कॉरपोरेशन ने एक बयान में कहा कि इन दोनों कारणों के सम्मिलित प्रभाव के कारण कीमत बढ़ानी पड़ी. कम्पनी के पास उपभोक्ताओं के ऊपर बढ़ी हुई कीमत डालने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा था, क्योंकि पहले ही कम्पनी नुकसान हो चुका है.

Tags: , , ,