पठानकोट हमले में अज्ञात के खिलाफ FIR

Friday, February 19, 2016

A A

मसूद अज़हर-जैश प्रमुख

इस्लामाबाद | समाचार डेस्क: पाकिस्तान में भारत के पठानकोट हवाई अड्डे पर हमलें के सिलसिले में अज्ञात हमलावरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. हैरत की बात है कि एस एफआईआर में मौलाना मसूद अजहर का नाम नहीं है जो भारत के अनुसार इसका मास्टर माइंड है. जाहिर है कि पाकिस्तान की मंशा आतंकवादियों के खिलाफ कार्यवाही करने की नहीं है. पाकिस्तान महज खानापूर्ति तथा दुनिया के दूसरे देशों को दिखाने के लिये पठानकोट हमले पर एफआईआर दर्ज कर रहा है. पाकिस्तान पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग ने भारत में पठानकोट हवाई अड्डे के कथित हमलावरों और उन्हें उकसाने वालोंके खिलाफ शुक्रवार को प्राथमिकी दर्ज की. सीटीडी के एक प्रवक्ता के मुताबिक, पंजाब प्रांत के गुजरांवाला शहर में सीटीडी पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, जिसकी संख्या 06/2016 है.

समाचार पत्र ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद औपचारिक जांच शुरू कर दी गई है. उन्होंने यह भी कहा कि एक संयुक्त जांच टीम हमले की जांच करेगी और इसके दोषियों के खिलाफ कानून-सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

प्राथमिकी के मुताबिक, भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने प्रशासन को जानकारी दी थी कि चार आतंकवादी पाकिस्तान से आए थे. उन्होंने संभवत: पठानकोट से सटे सीमाई इलाके से सीमा पार किया था.

प्राथमिकी के मुताबिक, एनएसए ने कहा है कि आतंकवादियों ने हमले के दौरान भारत में रहते हुए मोबाइल नंबरों पर फोन किए और वे एक प्रतिबंधित संगठन से जुड़े थे.

उल्लेखनीय है कि दो जनवरी को हथियारों से लैस आतंकवादियों ने पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हमला किया था. हमले में एक नागरिक सहित सात सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई थी. सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में छह हमलावरों को मार गिराने की बात कही थी. दोनों ओर से गोलीबारी 17 घंटे से भी अधिक समय तक चली थी.

Tags: , , , ,