गैस पीड़ितों का दर्द: ‘Bhopal a prayer for rain’

Saturday, December 6, 2014

A A

'भोपाल ए प्रेयर फॉर रेन'

भोपाल | मनोरंजन डेस्क: भोपाल गैस पीड़ितों के दर्द को बयां करने वाली पहली फिल्म है ‘भोपाल ए प्रेयर फॉर रेन’ जिसमें हालीवुड तथा बालीवुड के कलाकारों ने दर्द को बयां करने की कोशिश की है. इससे पहले भोपाल गैस हादसे तथा उनके पीड़ितों पर कई डाक्यूमेंट्री बन चुकी हैं परन्तु यह पहली फिल्म बनी है. उल्लेखनीय है कि यूनियन कार्बाइड से जहरीली गैस मिक के रिसाव के कारण यह त्रासदी हुई थी. मिक एक ऐसा गैस है जो पानी से बेअसर हो जाता है परन्तु दिसंबर की उस काली रात में पानी नहीं गिरी थी. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुए गैस हादसे की 30वीं बरसी पर बुधवार को फिल्म ‘भोपाल ए प्रेयर फॉर रेन’ का प्रीमियर हुआ. यह फिल्म गैस हादसे की रात और उसके बाद के हालात को जीवंत कर जाती है. यह फिल्म पांच दिसंबर को देश के सिनेमाघरों में दिखाई गई. सहारा मोशन फिल्म के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन रवि कुमार ने किया है. हॉलीवुड और बॉलीवुड के कलाकारों को मिलाकर बनाई गई यह फिल्म भोपाल में 30 वर्ष पूर्व दो-तीन दिसंबर 1984 की रात को यूनियन कार्बाइड से रिसी गैस के बाद मची तबाही को बयां करती है.

इस फिल्म का बुधवार को भोपाल के एक थिएटर में प्रीमियर हुआ, इसे देखने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य और अन्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी पहुंचे.

यह फिल्म राजनीति और उद्योग जगत को उजागर करने की कोशिश करती नजर आती है. इसमें उन पीड़ितों का दर्द भी छुपा है जो जहरीली गैस की पीड़ा को आज भी झेल रहे हैं.

फिल्म के निदेशक रवि कुमार का कहना है कि भोपाल हादसे पर वृत्तचित्र तो कई बने हैं, मगर यह फिल्म पहली है. इस फिल्म को तैयार करने से पहले उन्होंने कई वर्षो तक शोध किया. उसके बाद ही वे इस फिल्म को अंतिम रूप दे पाए हैं.

सहारा मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस फिल्म में यूनियन कार्बाइड के चेयरमैन वारेन एंडरसन की भूमिका मार्टिन शीन ने निभाई है तो बॉलीवुड के राजपाल व तनिष्ठा चटर्जी के अलावा कई और कलाकारों ने भी भूमिका निभाई है.

‘भोपाल ए प्रेयर फॉर रेन’ का ट्रेलर

Tags: , , , , , , , , , , , , , , ,