मनमोहन के इंतजार में ओबामा

Thursday, September 26, 2013

A A

बराक ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: व्हाइट हाउस के अनुसार अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा शुक्रवार को भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ होने वाली मुलाकात का इंतजार कर रहें हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दोनों नेता भारत और अमरीका से जुड़े कई मुद्दों और साझा उद्देश्यों पर चर्चा करेंगे.

अमरीका के लिये भारत एक बड़ा बाजार है जिसमें वे अपना माल बेचना चाहते हैं. दूसरी तरफ मनमोहन सिंह भी अमरीकी निवेशकर्ताओं को भारत लाना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बुधवार को वाशिंगटन पहुंचने से पहले व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने संवाददाताओं को बताया, “वह मुलाकात का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.” पिछले चार वर्षो में अमरीकी और भारतीय शीर्ष नेतृत्व का यह तीसरा शिखर सम्मेलन है.

कार्नी ने यह नहीं बताया कि इस दौरे से अमरीका की उम्मीदें क्या हैं. उन्होंने कहा, “वह भारत और अमरीका से जुड़े सभी मुद्दों और उद्देश्यों पर चर्चा करने के इच्छुक हैं.”

उल्लेखनीय है कि मनमोहन सिंह शुक्रवार को व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में ओबामा से मुलाकात करेंगे.

मनमोहन सिंह के दो दिवसीय दौरे के दौरान कई वरिष्ठ अमरीकी पदाधिकारियों से मुलाकात की उम्मीद है. इनमें उप राष्ट्रपति जो बिडेन और विदेश मंत्री जॉन केरी भी शामिल हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से कहा कि पिछले एक दशक में दोनों देशों के संबंधों में काफी प्रगति हुई है और रक्षा सहयोग तथा परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों के संबंधों में बहुत सुधार हुआ है.

अधिकारी ने कहा कि ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां संबंधों में सुधार और सक्रिय सहयोग साफ दिखता है. इन स्थितियों को दोनों ही देश जारी रखना चाहते हैं.

Tags: ,