अंतिम संस्कार में शामिल होंगे ओबामा, बुश, क्लिंटन

Sunday, December 8, 2013

A A

नेल्सन मंडेला

प्रिटोरिया | एजेंसी: रंगभेद विरोधी संघर्ष के प्रतीक योद्धा और दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के अंतिम संस्कार में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएंगे. इसके साथ ही पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू. बुश और उनकी पत्नी लारा बुश तथा पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भी मंडेला के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.

इससे पहले मंडेला को श्रद्धांजलि देते हुए ओबामा ने कहा कि उन्होंने न केवल दक्षिण अफ्रीका वरन दुनिया के लाखों लोगों को प्रेरित किया.

अमरीका के प्रथम अश्वेत प्रतिनिधि ओबामा की मंडेला से कभी मुलाकात नहीं हो सकी. जून में जब ओबामा ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी तो उस समय मंडेला अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती थे.

ओबामा ने इसके बाद राबिन द्वीप पर स्थित उस जेल का भ्रमण किया जहां पर मंडेला ने अपने जेल जीवन के 27 में 18 वर्ष बिताए थे.

मंडेला का अंतिम संस्कार 15 दिसंबर को किए जाने की घोषणा शुक्रवार को की गई.

यह फैसला जोहांसबर्ग में मंडेला के परिवार से राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुलाकात के बाद किया गया. जुमा ने गुरुवार को आधी रात से पहले मंडेला के निधन की पुष्टि की थी. उल्लेखनीय है कि मंडेला का गुरुवार शाम निधन हो गया था.

राष्ट्रपति जुमा ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार उत्तरी प्रांत ईस्टर्न केप स्थित उनके घर कुनु में किया जाएगा. अंतिम संस्कार के दिन तक 10 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित रहेगा.

उन्होंने कहा कि 11 दिसंबर से 13 दिसंबर तक मंडेला का शव प्रिटोरिया के यूनियन बिल्डिंग में रखा जाएगा.

राष्ट्रीय शोक के बीच आठ दिसंबर को डे आफ प्रेयर एंड रिफ्लेक्शन और 10 दिसंबर को आधिकारिक यादगार दिवस जोहांसबर्ग में मनाया जाएगा.

राष्ट्रपति जुमा ने सभी देशवासियों और विश्वभर के लोगों का मंडेला के परिवार का साथ देने के लिए आभार प्रकट किया है.

Tags: , ,