राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग बस्तर के दौरे पर

Saturday, April 6, 2013

A A

मानवाधिकार आयोग

जगदलपुर | संवाददाता: राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग नई दिल्ली के अध्यक्ष जस्टिस के.जी.बालाकृष्णन और आयोग के सदस्य तथा उच्चाधिकारी 10 से 12 अप्रैल तक छत्तीसगढ़ के प्रवास पर रहेंगे. इसी के साथ-साथ राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग नई दिल्ली के सदस्य और अन्वेषण मामलों के डी.जी. तथा उच्चाधिकारी 9 और 10 को दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा जिले का भ्रमण भी करेंगे.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश में लंबित प्रकरणों की समीक्षा हेतु ‘फुल कमीशन सीटिंग’ और ‘डिवीजन बैंच’ की ‘सीटिंग’ का आयोजन 11 और 12 अप्रैल को रायपुर में रखा गया है. इसके पूर्व राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के दो सदस्य और उच्चाधिकारी 8 अप्रैल की शाम रायपुर पहुंच जाएंगे और वे 9 और 10 अप्रैल को दंतेवाड़ा जिले का भ्रमण करेंगे.

प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम के मुताबिक राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के सदस्य न्यायाधीश बी.सी.पटेल और सत्यब्रत पॉल, डी.जी. इन्वेस्टीगेशन श्रीमती एस.जलजा, संयुक्त रजिस्ट्रार लॉ तथा राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के नोडल अधिकारी ए.के.पाराशर और सहायक रजिस्ट्रार लॉ ख्वाजा ए हफीज 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा जिले के प्रवास पर रहेंगे. पुलिस मुख्यालय नया रायपुर में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के नोडल अधिकारी और विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी पी.एन.तिवारी ने यह जानकारी दी.

इधर ताड़मेटला, मोरपल्ली, तिम्मापुरम और दोरनापाल अर्थात ’’टीएमटीडी’’ की घटना की जांच हेतु गठित विशेष न्यायिक जांच आयेग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति टी.पी.शर्मा 12 और 13 अप्रैल को घटना की सुनवायी अस्थायी कैम्प सुकमा में करेंगे.

Tags: , , , , ,