नेपाल में मतदान जारी

Tuesday, November 19, 2013

A A

काठमांडू | एजेंसी: नेपाल में संविधान सभा के चुनाव के लिए 1.24 करोड़ मतदाता मंगलवार को अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इस दौरान एक मतदान केंद्र के नजदीक विस्फोट और एक पर हमले की खबर है. ईकांतिपुर समाचार पोर्टल के मुताबिक, नेपाल पुलिस के मध्य क्षेत्र के प्रवक्ता एसएसपी गणेश केसी ने बताया कि तकनीकी खराबी की वजह से कुछ केंद्रों पर देरी से मतदान शुरू हुआ.

देश की कुल 122 राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार संविधानसभा की 601 सीटों के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जो नया संविधान तैयार करेगी.

निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता बीर बहादुर राय ने कहा कि यहां 240 सीटों के लिए कराए जा रहे प्रत्यक्ष चुनाव के लिए 6,128 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

आनुपातिक प्रतिनिधित्व चुनाव प्रणाली के तहत 335 सीटों के लिए कराए जा रहे चुनाव में 10,709 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 26 सीटें नामांकन के आधार पर भरी जाएंगी.

इधर, राजधानी में मतदान केंद्र के नजदीक हुए एक विस्फोट में तीन बच्चों के घायल होने की खबर है, तथा दैलेख-2 सीट के चामुंडा हाई स्कूल मतदान केंद्र पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी के सदस्यों ने हमला कर मतपेटी लूट ली. स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस ने हवा में गोलियां चलाई और इस दौरान मतदान रोक दिया गया.

युनाइटेड कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवादी से अलग हुए धड़े, सीपीएन-एम ने चुनाव का बहिष्कार किया है.

2008 में हुए चुनाव के उपरांत बहुप्रतीक्षित संविधान नहीं लिखा जा सका, जिसके कारण नेपाल में संविधानसभा का चुनाव दूसरी बार करना पड़ रहा है.

Tags: , ,