IRS अफसर संभालेंगे नक्सली राज्यों को

Sunday, May 31, 2015

A A

राजनाथ सिंह-गृहमंत्री

रायपुर | एजेंसी: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी मुकेश मित्तल को संयुक्त सचिव नक्सली ऑपरेशन बनाया है. नक्सल मामले में अभी तक कार्य करने वाले दिलीप कुमार को हटा दिया गया है. बताया जाता है कि माओवाद प्रभावित राज्यों छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र सहित कुछ राज्यों में केंद्रीय धन के दुरुपयोग को लेकर दिलीप कुमार ने पत्र लिखा था. उनको हटाने के पीछे यह कारण भी चर्चा में है.

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री राजनाथ सिंह छत्तीसगढ़ के नक्सली प्रभावित क्षेत्र के दौरे में हैं. पहली बार राजनाथ सिंह देश के सर्वाधिक नक्सली प्रभावित क्षेत्र सुकमा जिले के दौरे पर रहेंगे और सुरक्षा बल के जवानों से भी रूबरू होंगे. साथ ही नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रह रहे ग्रामीणों से भी बातचीत कर सकते हैं.

उनके छग प्रवास के पूर्व ही संयुक्त सचिव नक्सली ऑपरेशन दिलीप कुमार (पंजाब कैडर 1995 बैच) को हटाकर उनके स्थान पर मुकेश मित्तल (आईआरएस आयकर 1987 बैच) को नियुक्त किया गया है.

हालांकि आईएएस को हटाकर आईआरएस अफसर की नियुक्ति से अधिकारी भी भौंचक है. नक्सलवाद जैसे मुद्दे को किस तरह एक आयकर अधिकारी संभालेगा यह समझ से परे है. छग के एक वरिष्ठ अफसर के अनुसार इस फेरबदल के पीछे हटाए गए दिलीप कुमार द्वारा लिखा गया एक पत्र था.

बताया जाता है कि दिलीप कुमार ने छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों के मुख्य सचिवों को कुछ समय पूर्व एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने माओवाद प्रभावित राज्यों में केंद्रीय योजना के 243 करोड़ रुपयों के खर्च और उनके भौतिक सत्यापन में अंतर की बात उठाई थी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नक्सली प्रभावित राज्यों को 2008 के बाद 1943 करोड़ रुपये आवंटित किए थे. माओवाद प्रभावित राज्यों में केंद्रीय धन के दुरुपयोग को लेकर लिखा गया पत्र लगता है कि पंजाब कैडर के आईएएस दिलीप कुमार को भारी पड़ा.

Tags: , , , ,