नासा यान में विस्फोट

Wednesday, October 29, 2014

A A

विस्फोट

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मानवरहित मालवाहक अंतरिक्ष यान में लांच होने के कुछ सेकंड बाद ही विस्फोट हो गया. यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए रवाना हुआ था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नासा टीवी की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि ऑरबिटल साइंस कार्पोरेशन का एंटेरेस रॉकेट वर्जीनिया के वलॉस द्वीप स्थित लांचिंग परिसर में लांच होने मात्र छह सेकेंड बाद ही फट गया. विस्फोट के कारण आग की तेज लपटें उठीं, जिसे टीवी फुटेज में दिखाया गया है. अभी विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

नासा के मानव अन्वेषण एवं संचालन निदेशालय के सहायक प्रशासक विलियम गस्र्टेनमेयर ने कहा, “नासा को इस बात से निराशा हुई है कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र को ऑर्बिटल साइंस का तीसरा अनुबंधित पुन:आपूत्र्ति मिशन सफल नहीं रहा. गलती का पता लगाने और उसे सुधारने के बाद हम फिर से कोशिश करेंगे.”

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के सदस्यों और कर्मचारियों को फिलहाल भोजन या जरूरत की अन्य सामग्रियों का अभाव नहीं है.

आवश्यक सामानों की आपूत्र्ति के लिए आईएसएस भेजा जा रहा सिगनस अंतरिक्ष यान भोजन और ऑर्बिटिंग लैबोरेटरी के लिए प्रायोगिक उपकरण आदि लेकर रवाना हुआ था.

विलियम ने कहा, “इस साल की शुरुआत में ऑर्बिटल ने आईएसएस के पहले दो मिशन में असाधारण क्षमता दिखाई थी और हमें पता है कि यह कामयाबी दोहराई जा सकती है.”

उनके अनुसार, लांच की विफलता हमें अपने काम से हताश नहीं करेगी और हम अमेरिकी तटों से आईएसएस के लिए कार्गो यान लांच करने की सफलता दोहराएंगे.

नासा का प्रयास असफल रहने के बाद आईएसएस में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों को अब रूस द्वारा बुधवार को भेजी जाने वाली रसद आपूत्र्ति से काम चलाना होगा.

Tags: , , ,