राजनीति में छुआछूत जारी-मोदी

Wednesday, April 24, 2013

A A

नरेंद्र मोदी-प्रधानमंत्री

तिरुवनंतपुरम: केरल के शिवगिरि मठ के कार्यक्रम में पहुंचे गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नारायण गुरु ने समाज में छुआछूत को खत्म करने के लिए बहुत बड़ा काम किया. उन्होंने कहा कि आज भले ही समाज में छुआछूत कम हो गया हो, लेकिन राजनीतिक जीवन में छुआछूत बरकार है.

अपने भाषण में नरेंद्र मोदी ने आरएसएस से जुड़े होने पर गर्व महसूस करने की बात करते हुये उन्होंने कहा कि भारत की आजादी की लड़ाई में संतों, संन्यासियों का बड़ा योगदान रहा. देश के इन महापुरुषों ने समाज सुधार के लिए बहुत बड़ा काम किया है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी हस्ती इसलिए नहीं मिटती, क्योंकि हिंदू समाज में समय-समय पर महापुरुषों को जन्म दिया है. इन्हीं लोगों ने हिन्दू समाज के भीतर की बुराइयों को खत्म करने के लिए काम किया. नारायण गुरु ने हिन्दू समाज की बुराइयों को कम करने के लिए पूरी जिंदगी लगा दी. मैं भी नारायण गुरु से प्रेरणा लेकर समाज के कमजोर लोगों के लिए काम करता हूं.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत युवाओं का देश है. यहां की 65 फीसदी आबादी 35 साल से कम की है. इन युवाओं के बीच स्किल डेवेलपमेंट की जरूरत है. भारत सरकार ने स्किल डेवेलपमेंट के लिए गुजरात को अवॉर्ड दिया है. गुजरात में स्किल डिवेलपमेंट यूनिवर्सिटी बनाई गई है. आज दुनिया में स्किल डिवेलपमेंट की बात हो रही है. केरल में 100 साल पहले नारायण गुरु ने स्किल डिवेलपमेंट के प्रयास किए थे.

Tags: , , , ,