मुशर्रफ की पार्टी का चुनाव बहिष्कार

Saturday, May 4, 2013

A A

परवेज मुशर्रफ

इस्लामाबाद: गिरफ्तारी और चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध के बाद जनरल परवेज मुशर्रफ की पार्टी ने पाकिस्तान में होने वाले चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है.जनरल परवेज मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग ने कहा है कि उसका कोई भी उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ेगा और कोई भी सदस्य मतदान नहीं करेगा.

जनरल परवेज मुशर्रफ पर 2007 में अपने कार्यकाल में आपातकाल लगाकर वर्तमान चीफ जस्टिस चौधरी इफ्तिखार सहित 60 जजों को बर्खास्त कर नजरबंद करने का आरोप है. इस मामले में उनकी जमानत याचिका खारिज होने के बाद उन्हें गिरफ्तार करके उनके घर के दो कमरों में नजरबंद कर दिया गया है.

जनरल परवेज मुशर्रफ़ ने एक सैन्य कार्रवाई के ज़रिए 1999 में पाकिस्तान सत्ता पर क़ब्ज़ा कर लिया था और 2008 तक इस पर क़ाबिज़ रहे थे. लेकिन 2008 में हुए आम चुनाव के बाद पीपीपी के नेतृत्व में सरकार बनी तो मुशर्रफ को महाभियोग का डर सताने लगा. इसके बाद वे विदेश चले गये थे. पांच सालों के बाद वे पिछले महीने ही पाकिस्तान चुनाव में भाग लेने के लिये लौटे थे. लेकिन अब उनकी यह कोशिश भी नाकामयाब हो गई है. ऐसे में उनके समर्थकों और पार्टी का चुनाव बहिष्कार एक बड़े जनमत को प्रभावित कर सकता है.

Tags: , , ,