सोमवार से संसद का बजट सत्र

Monday, July 7, 2014

A A

लोकसभा

नई दिल्ली | एजेंसी: विपक्ष महंगाई पर सरकार को घेरेगी. इस कारण से इस बात के कयास लगाये जा रहें हैं कि इस बार का बजट सत्र, बजट पेश किये जाने के पहले ही महंगाई को लेकर हंगामेदार हो सकता है. इस बजट सत्र से लोगों को इस बात का अनुमान लग जायेगा कि अच्छे दिन और कितने दूर हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ने पहले ही कड़वे गोली का संकेत दे दिया है.

संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है इसमें मोदी सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री अरुण जेटली 10 जुलाई को पेश करेंगे. आठ जुलाई को संसद में रेल बजट पेश किया जाएगा, वहीं नौ जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया जाएगा. उधर विपक्ष महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी में है.

बजट सत्र 14 जुलाई तक चलेगा और इस दौरान 28 बैठकें होंगी जिसमें 168 घंटे कामकाज के लिए उपलब्ध होंगे.

सरकार ने कहा है कि वह सदन में किसी भी मसले पर चर्चा के लिए तैयार है. संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने विपक्ष से अपील की है कि सदन के सुचारु संचालन और इसकी गरिमा बरकरार रखने में सदस्य सरकार का सहयोग करें.

बजट सत्र के दौरान सदन के संचालन पर मंत्रणा के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा शनिवार को बुलाई गई विभिन्न राजनीतिक दलों की बैठक में विपक्षी पार्टियों ने उन्हें सदन के सुचारु संचालन में सहयोग का भरोसा दिया है.

उधर विपक्षी पार्टियां सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के बजट सत्र के दौरान महंगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. विपक्ष ने कहा है कि वह सत्र के दौरान महंगाई और रेल किराये में की गई हालिया वृद्धि के मुद्दे को उठाएगा.

वेंकैया नायडू ने कहा कि कुछ विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि वे मूल्य वृद्धि और रेल किराया-भाड़ा वृद्धि का मामला उठाएंगी. कुछ पार्टियों ने श्रीलंका द्वारा भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किए जाने का मुद्दा भी उठाने की बात कही है.

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इराक में भारतीयों की स्थिति पर दोनों सदनों में बयान देंगी.

Tags: , , , , ,