मोदी की हाईटेक विजय शंखनाद रैली

Saturday, October 19, 2013

A A

नरेंद्र मोदी-प्रधानमंत्री

कानपुर | संवाददाता: उत्तरप्रदेश की 80 लोकसभा सीटो को ध्यान में रखकर शनिवार को मोदी की हाईटेक विजय शंखनाद रैली कानपु में होने वाली है. इस रैली की तैयारी संचार के सभी साधनों का भरपूर उपयोग किया जा रहा है. फेसबुक तथा ट्वीटर के माध्यम से प्रचार युद्ध छेड़ दिया गया है. दो मोबाईल नंबर भी सार्वजनिक किये गयें हैं जिससे इस रैली के बारे में संपूर्ण सूतना मिलेगी और मोदी के भाषण को भी सुना जा सकेगा.

भाजपा ने विजय शंखनाद रैली को सफल बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. रैली की तैयारियों को लेकर भाजपा के शीर्षस्थ नेताओं ने शुक्रवार को यहां डेरा डाल दिया था. सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भी देर शाम कानपुर पहुंच गए. वह भी मोदी के साथ मंच साझा करेंगे.

इंदिरा नगर स्थित बुद्धापार्क के सामने स्थित मैदान में दोपहर एक बजे से भाजपा की विजय शंखनाद रैली की शुरूआत होगी. अपराह्न् तीन बजे मोदी रैली को संबोधित करेंगे. वह 50 मिनट का भाषण देकर प्रदेश में 2014 के लोकसभा चुनाव के प्रचार की नींव रखेंगे.

भाजपा इस रैली को प्रदेश में होने वाली अन्य रैलियों का मुखौटा मान रही है. यही वजह है कि लखनऊ से लेकर दिल्ली तक के भाजपा नेता भी रैली की तैयारियों को चाक चौबंद करने में लगे रहे.

रैली संयोजक स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई, राष्ट्रीय मंत्री रामेश्वर चौरसिया, रैली व्यवस्था प्रभारी रमापति राम त्रिपाठी कई दिनों से शहर में डेरा डाले रहे. कल्याण सिंह और अमित शाह ने भी शुक्रवार देर शाम मैदान पहुंच कर व्यवस्था का जायजा लिया.

भाजपा नेताओं के मुताबिक रैली में आने वाले कार्यकर्ताओं के लिए किसी तरह का कोई टिकट नहीं लगेगा. मंच व मैदान पूरी तरह से तैयार है, भीड़ बढ़ने की स्थिति को देखते हुए पास के एक मैदान में एलसीडी टीवी लगाकर प्रसारण की व्यवस्था की गई है.

भाजपा का दावा है कि इस रैली में शामिल होने पांच लाख से ज्यादा लोग पहुंचेंगे जो लोग मैदान तक नहीं पहुंच पाएंगे उनके लिए चारों तरफ एलईडी टीवी लगाए जाएंगे. मंच के निर्माण में सुरक्षा और व्यवहारिक पक्ष पर ध्यान दिया जा रहा है. तीन मंच बनाए गए हैं जिसमें बीच का मंच एक सौ फुट लम्बा, तीस फीट चौडा और दस फीट ऊंचा होगा जिस पर नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष के साथ दस-बारह राष्ट्रीय नेता ही मौजूद रहेंगे.

नरेन्द्र मोदी

गोआ में भाजपा कार्यसमिति द्वारा नरेन्द्र मोदी को 2014 के लोकसभा चुनाव अभियान की कमान सौंपी गयी थी. उसके बाद दिल्ली में उन्हें अगले लोकसभा चुनाव के लिये पार्टी की ओर से प्रधानमन्त्री पद का अधिकृत उम्मीदवार घोषित कर दिया. मोदी ने प्रधानमन्त्री पद का उम्मीदवार घोषित होने के बाद चुनाव अभियान की कमान राजनाथ सिंह को सौंप दी और प्रत्याशी के रूप में पूरे देश का दौरा शुरू कर दिया. सर्च इंजन गूगल इण्डिया द्वारा 1 मार्च 2013 से 31 अगस्त 2013 के बीच कराये गये सर्वेक्षण के अनुसार इण्टरनेट पर सर्च किये जाने वाले भारत के 10 प्रमुख राजनेताओं में नरेन्द्र मोदी पहले स्थान पर हैं.

Tags: , , ,