मोदी सरकार तेज, पारदर्शी सरकार

Friday, May 22, 2015

A A

अरुण जेटली-वित्त मंत्री

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अरुण जेटली ने कहा मोदी सरकार में विरोध के बावजूद निर्णय लेने की क्षमता है. मोदी सरकार के साल होने के पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा मोदी सरकार देश को विकास की ओर ले जाने के लिये तत्पर है. उन्होंने कहा कि इससे देश की साख विदेशों में बढ़ी है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को यहां कहा कि पिछले एक साल में देश में शासन में आमूलचूल बदलाव देखा गया है. यह बदलाव सिर्फ निर्णायक रूप से ही नहीं, बल्कि तेजी, स्पष्टता और पारदर्शिता के संदर्भ में भी है, जिससे वैश्विक स्तर पर देश को सम्मान मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पूरे होने जा रहे एक वर्ष के मौके पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जेटली ने कहा कि विकास और वृद्धि दर बढ़ाने के लिए लगभग रोजाना और साप्ताहिक आधार पर फैसले किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 26 मई को पदभार संभाला था.

उन्होंने कहा, “विरोध की स्थिति में भी निर्णय लेने की क्षमता मोदी सरकार की विशेषता है. सरकार को किस दिशा में आगे बढ़ना है, उसके बारे में पूरी स्पष्टता है और यह रास्ता वृद्धि और विकास की ओर जाता है.”

उन्होंने कहा कि रेलवे, बिजली, कोयला, खनन, ग्रामीण सड़कें, दूरसंचार, राजमार्ग, शहरी विकास, वित्तीय सेवाएं, सब्सिडी और पेट्रोलियम जैसे क्षेत्रों में पारदर्शी तरीके से कुछ तेज और दूरगामी फैसले किए गए हैं.

जेटली के मुताबिक, “इस सरकार की मुख्य विशेषता भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, निर्णय लेने की क्षमता और पारदर्शी तंत्र और बिना किसी विसंगति के फैसला लेना है. इन सभी चीजों से देश का कारोबारी सूचकांक ऊपर बढ़ रहा है. ”

जेटली ने कहा, “आज हम विश्व की सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था हैं. लेकिन हमारे लिए यही पर्याप्त नहीं है. उन्होंने आगे कहा, “लोग अब यह पूछने लगे हैं कि हम आठ प्रतिशत से अधिक तेजी से विकास क्यों नहीं कर रहे हैं? तीव्र विकास की यही बेचैनी भारत की वास्तविक संभावना है.”

Tags: , ,