मनरेगा के साथ मोबाइल मुफ्त

Wednesday, July 31, 2013

A A

ग्रामीण महिला

नई दिल्ली । एजेंसी: बहुत जल्द मनरेगा के काम के साथ ग्रामीणों को कांग्रेस नीत यूपीए सरकार मोबाइल भी मुहैय्या करवाने जा रही है. मनरेगा के अधिकारी के अनुसार इस योजना पर अभी सरकार चर्चा कर रही है और इसको अंतिम रूप दिया जाना बाकी है. प्रारंभिक प्रस्ताव के अनुसार कुछ चुनिंदा टेलीकॉम ऑपरेटरों से मोबाइल फोन उपकरण उपलब्ध कराने को कहा जाएगा.

इस योजना का नाम भारत मोबाईल स्कीम रखा जा रहा है. मोबाइल फोन उन्ही कामगारों को मिलेगा जिन्होने वर्ष में 100 दिन काम किया हो. जानकारों के अनुसार यही इस योजना का सबसे बड़ा पेंच है. स्वंय सरकार के आकड़ों के अनुसार बहुत कम लोगों को ही मनरेगा के तहत एक वर्ष में 100 दिनों का काम मिल पाता है. फिर इस योजना का क्या अर्थ रह जायेगा.

सरकार के लिये यह ज्यादा आवश्यक है कि पहले ग्रामीणों को 100 दिनों का कार्य सुनिश्चित करे. अधिकारियों के अनुसार ‘भारत मोबाइल स्कीम’ के तहत मोबाइल फोन उपलब्ध कराया जाएगा, महिलाओं को वरीयता दी जाएगी. हर फोन की तीन वर्षों की गारंटी होगी. इस मोबाइल फोन से सरकार की ‘डायरेक्ट कैश ट्रांसफर’जैसी दूसरी लाभकारी योजनाओं की भी जानकारी मिल सकेगी.

गहराई से देखने पर यह एक चुनावी योजना प्रतीत होती है. जिसमें लोक लुभावने नारे ज्यादा तथा प्रतिफलन की गुंजाइश कम है. गौरतलब है कि वर्ष 2012-13 के तहत करीब पांच करोड़ मजदूरों ने मनरेगा के तहत काम किया.

Tags: , ,