बच्चों को पशुओं से प्रेम करना सिखाएं : मैरी कॉम

Thursday, September 26, 2013

A A

मेरी कोम बाक्सर

नई दिल्ली | एजेंसी: ओलम्पिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाली मुक्केबाज मैरी कॉम ने चिट्ठी लिखकर देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अनुरोध किया है कि बच्चों के पाठ्यक्रम में उन्हें पशुओं से प्रेम करने और पशुओं को नुकसान न पहुंचाने की शिक्षा दी जाए.

विश्व स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में चैम्पियन रह चुकीं मैरी कॉम पेटा की ओर से चलाए जा रहे पशुओं के प्रति नागरिक दयालुता अभियान से जुड़ी हैं. उन्होंने एक व्क्तव्य में मुख्यमंत्रियों से इस मानवोचित शिक्षा कार्यक्रम को पाठ्यक्रमों में शामिल किए जाने का अनुरोध किया.

मैरी कॉम ने चिट्ठी में लिखा है, “तीन छोटे बच्चों की मां होने के नाते मुझे अपने बच्चों को यह समझाने में पहुत मशक्कत करनी पड़ती है कि हमें पशु-पक्षियों की सर्वाधिक रक्षा करनी चाहिए. पशुओं के प्रति क्रूरता को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका युवाओं को जीवों को प्रति दयालुता का भाव सिखाना है.”

मैरीकॉम की चिट्ठी के अनुसार, “पशु चाहते हैं कि हम उनसे दूर रहें. चूंकि हमारे आस-पास चारो तरफ आज हिंसा का माहौल है, इसलिए शिक्षा के दौरान ही जीवों के प्रति सम्मान और दयालुता सिखाए जाने का महत्व पहले की अपेक्षा कहीं अधिक बढ़ गया है.”

देश के 15,000 निजी एवं सरकारी स्कूलों ने स्वत: पेटा के इस अभियान से जुड़ गए हैं, तथा देश के 30 लाख से भी अधिक बच्चे इस अभियान का हिस्सा बन चुके हैं.

Tags: ,