पटेल के नाम पर मोदी पर पलटवार

Wednesday, October 30, 2013

A A

मनमोहन सिंह -पूर्व प्रधानमंत्री

अहमदाबाद | समाचार डेस्क: मनमोहनसिंह ने एक समारोह में सरदार पटेल का नाम लेकर मोदी पर पलटवार किया. मनमोहन सिंह ने कहा कि देश के प्रथम गृहमंत्री वल्लभभाई पटेल ने भारत के आकार को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने आगे कहा कि सरदार पटेल धर्मनिरपेक्ष थे तथा उन्होंने कांग्रेस की मजबूती के लिये काम किया था.

अहमदाबाद में देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि वह ऐसी पार्टी से जुड़े हैं जिससे सरदार पटेल भी जुड़े थे. मनमोहनसिंह ने कहा कि ‘हम सबका ये कर्तव्य बनता है कि हम अपने देश की जनता को और खासकर नौजवानों को सरदार पटेल के जीवन और उपलब्धियों से और बेहतर तरीके से वाकिफ कराएं. ताकि वो उन आदर्शों और मूल्यों को अपना सकें जिनका पालन सरदार पटेल ने जीवन भर किया.’

इस उद्घाटन समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हुए थे. मनमोहन सिंह के पहले अपने भाषण में मोदी ने इच्छा जाहिर की थी कि लौह पुरुष को देश का प्रथम प्रधानमंत्री बनना चाहिए था. उन्होंने कहा कि आतंकवाद और माओवाद देश के समक्ष प्रमुख मसले हैं. उन्होंने गलत रास्ता अख्तियार कर चुके देश के नौजवानों से देश की मुख्यधारा में लौटने की अपील की.

गौर तलब है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने आप को सरदार पटेल के वारिस के रूप में देश के सामने पेश करने की कोशिश कर रहें हैं. मनमोहन सिंह का यह याद दिलाना कि सरदार पटेल धर्मनिरपेक्ष थे, मोदी को पलटवार के रूप में राजनीतिक क्षेत्रों में देखा जा रहा है.

मोदी के भाषण के पश्चात् कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने ट्वीट किया कि ‘अगर संघ ने महात्मा गांधी की हत्या के बाद प्रतिबंध समाप्ति के लिए सरदार पटेल से किये गए वादे का सम्मान किया होता तो 2013 में बीजेपी का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार अलग होता.’

Tags: , , ,