मैनपाट के वनों में अवैध कटाई की शिकायत

Wednesday, October 2, 2013

A A

वन कटाई

मैनपाट | संवाददाता: मैनपाट क्षे˜त्र के अतंर्गˆत आने वाले ग्राम पंचायत उड़ूम केला में वनों की अंŠधाŠधुंध कटाई किये जाने की शिकायत लेकर ग्रामी‡ण महिलाओं ने सरगुजा कलेक्टर आर प्रस‹‹न्ना को ™ज्ञापन सौंपा है. इन ग्रामीण महिलाओं ने कलेक्टर से वन को बचाने की गुहार लगाई है.

क्षेत्र की इन ग्रामी‡ण महिलाओं का कहना है कि सरगुजा क्षे˜त्र के कश्मीर कहे जाने वाले मैनपाट क्षे˜त्र के तराई इलाके में बसे उड़ूम केला ग्राम में जि‹हें वनाधिकार पट्टा मिला है और जि‹न्हें नहीं मिला है वे वनाŠधिकार पट्टा पाने की लालच में वनों की अंधाधुंध कटाई कर रहे है. जिसका खामियाजा आने वाले पीढिय़ों को भुगतना पड़ेगा.

इनका कहना है कि इससे मैनपाट के सौंदर्य पर ग्रहण तो लग ही रहा है आने वाले दिनों में मैनपाट क्षे˜त्र कहने को ही कश्मीर रह जाएगा.

ये महिलाएं कहती हैं कि वनों की कटाई में वे लोग भी शामिल है जि‹न्हें वनाŠधिकार पट्टा शासन द्वारा दिया गया है. वे भूमि विस्तृत करने के चक्कर में वन काट रहे है. हमें वनाŠधिकार पटटा नहीं चाहिये बल्कि पर्यावरणा बचाना है जिससे इलाके का सौंदर्य भी बना रहे.

सरगुजा कलेक्टर आर. प्रसन्ना ने शिकायत पर इन ग्रामीण महिलाओं को इस संबंŠध में वन विभाग के डीएफओ से शिकायत करने को कहा तथा एक सप्ताह बाद कार्रवाई नहीं हुई तो स्वयं कार्रवाई करने की बात कही है.

Tags: , , ,