मानव तस्करी कराता दलाल पकड़ाया

Wednesday, October 16, 2013

A A

कामगार

महासमुंद | संवाददाता: महासमुंद जिला पुलिस ने मानव तस्करी करने वाले एक दलाल को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है. पुलिस को गुप्तचरों द्वारा मजदूर दलालों द्वारा मोटी रकम का झांसा देकर मजदूरों को अन्य प्रांतों के र्इंट भट्ठों में भेजने की सूचना मिली थी जिसपर कार्रवाई करते हुए मंगलवार को महासमुंद के नदी मोड़ से जा रही एक बस में सवार मजदूरों का पलायन कराते हुए दलाल को रंगे हाथ पकड़ा.

महासमुंद की मुस्कान गोल्ड ट्रेवल्स की इस बस क्रमांक सीजी-06, एच-0213 की तलाशी लेने पर पुलिस को पिथौरा थाना क्षेत्र के ग्राम लक्ष्मीपुर, पिलवाली, जामपाली, कसडोल थाना क्षेत्र के ग्राम चिखली, अर्जुनी, देवगांव तथा थाना बिलाईगढ़ के ग्राम सोनपुर के 27 पुरूष, 22 महिला एवं 25 बच्चों श्रमिक दलाल समेत पलायन करते मिले

पुलिस ने बस को जप्त कर श्रमिक दलाल हेमचंद नायक पिता नकिया नायक 32 वर्ष निवासी ठाकुरदिया पिथौरा के खिलाफ 151 के तहत कार्रवाई की है. इसके अलावा वाहन एवं मजदूरों को श्रम विभाग के सुपुर्द किए जाने की कार्रवाई की जा रही है.

ज्ञातव्य है कि केंद्र एवं राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं के द्वारा प्रदेश के मजदूरों को उचित रोजगार मुहैया कराने का प्रयास कर रही हैं जिससे छत्तीसगढ़ क्षेत्र से मजदूरों का पलायन न हो लेकिन जिले के जिले के बसना, पिथौरा, बागबाहरा क्षेत्र के ग्रामीण मजदूर दलाल सक्रिय हो गए हैं.

यह दलाल गांव-गांव में घूम-घूमकर मजदूरों को बहकाकर लखनऊ, इलाहाबाद, मथुरा, अयोध्या, नागपुर के र्इंट भट्ठों में ले जाने हेतु प्रलोभन देकर खुलेआम मानव तस्करी में लगे हुए हैं लेकिन संबंधित विभागों द्वारा कोई उचित कार्रवाई नहीं की जा रही है.

Tags: , , ,