मध्यप्रदेश कांग्रेस बनाएगी शैडो कैबिनेट

Thursday, May 22, 2014

A A

कांग्रेस पार्टी

भोपाल | एजेंसी: मध्यप्रदेश में पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस ने राज्य की भाजपा सरकार और उसके मंत्रियों को घेरने की रणनीति बनाते हुए शैडो कैबिनेट बनाने का फैसला लिया है. इस शैडो कैबिनेट में कांग्रेस के युवा विधायक होंगे जो राज्य सरकार के मंत्रियों के कामकाज पर नजर रखेंगे.

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे ने गुरुवार को शैडो कैबिनेट बनाने का एलान करते हुए संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार को घेरने के लिए उन्होंने शैडो केबिनेट बनाने का फैसला लिया है. इसकी सूचना विधानसभा सचिवालय को भी दे दी गई है.

कटारे द्वारा बनाए जाने वाले शैडो कैबिनेट में युवाओं को मौका दिया जाएगा. युवा विधायकों को मंत्रीवार शैडो मंत्री बनाया जाएगा, ये शैडो मंत्री संबंधित मंत्रालय की जानकारी जुटाने के साथ राज्य सरकार के मंत्री की कार्यप्रणाली पर नजर रखेंगे.

कटारे ने बताया कि अनुभवी और वरिष्ठ कांग्रेस विधायकों को शैडो कैबिनेट में शामिल नहीं कर उन्हें विधानसभा में किसी भी विषय पर अपनी बात मजबूती से रखने को कहा गया है. मंत्रियों की कार्यप्रणाली पर नजर रखने की जिम्मेदारी सिर्फ युवा विधायकों पर रहेगी.

राज्य में कांग्रेस के 55 विधायक हैं. इन्हीं में से शैडो कैबिनेट के सदस्य तय किए जा रहे हैं. इन पर सरकार की कारगुजारियों को बेनकाब करने की जिम्मेदारी रहेगी. कांग्रेस राज्य में एक बार फिर ताकतवर विपक्ष की भूमिका निभाने की तैयारी में है.

Tags: , , ,