भाजपा के खिलाफ गरजे लालू-नीतीश

Monday, August 11, 2014

A A

लालू यादव

हाजीपुर | समाचार डेस्क: मोदी के अवतरण ने लालू-नीतीश को गले मिलने के लिये मजबूर कर दिया. सोमवार को पिछले 20 वर्षो से एक-दूसरे का विरोध कर रहे बिहार के दोनों पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव तथा नीतीश कुमार ने एक मंच से एक साथ मोदी सरकार पर हमला बोल दिया. लालू प्रसाद ने जहां उस घड़ी को कोसा जब नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. वहीं, नीतीश कुमार ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि चुनाव के पहले लोगों से अच्छे दिनों का वादा करने वाली भाजपा के चुनाव के बाद अच्छे दिन आ गये हैं.

बिहार की राजनीति के दो धुरंधर माने जाने वाले करीब 20 वर्षो तक एक-दूसरे के धुर विरोधी रहे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद और जनता दल के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार ने सोमवार को न केवल साथ मंच साझा किया, बल्कि एक-दूसरे को गले लगाकर गिले-शिकवे भी भुला दिए. इस दौरान दोनों नेताओं ने केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार पर जमकर हमला बोला और खुले रूप से महागठबंधन की घोषणा की.

बिहार की 10 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के प्रचार के दौरान हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र के जमालपुर सभई के मैदान में बने विशाल मंच पर सबसे पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे और उसके कुछ ही देर बाद राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद भी पहुंचे. उन्होंने नीतीश को छोटा भाई करार देते हुए अपनी ओर खींचा और गले लगा लिया. लालू ने अपने संबोधन में नीतीश को छोटा भाई और लोकप्रिय मुख्यमंत्री बताया.

दोनों नेताओं ने केन्द्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह पर भी हमला बोला. लालू ने हाजीपुर के सांसद और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के दल बदलने पर चुटकी लेते हुए उन्हें ‘मौसम वैज्ञानिक’ बताया.

बिहार में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए 21 अगस्त को मतदान होना है, जिसके लिए राजद, जद यू और कांग्रेस ने गठबंधन किया है.

नीतीश कुमार ने वर्ष 1994 में लालू प्रसाद से नाता तोड़कर समता पार्टी बना ली थी. इसके बाद समता पार्टी, जनता दल युनाइटेड में समाहित हो गई थी. इस दौरान नीतीश ने लालू के कथित ‘जंगल राज’ के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन कर बिहार की सत्ता संभाली.

पिछले वर्ष भाजपा की ओर से नरेन्द्र मोदी को लोकसभ चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद जदयू ने भाजपा से नाता तोड़ लिया.

Tags: , , , , , , , , , ,