हरफन मौला किशोर दा

Monday, August 4, 2014

A A

किशोर कुमार

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: 4 अगस्त को फिल्मी दुनिया के हरफन मौला किशोर कुमार का जन्मदिन है. गूगल ने अपने डूडल के माध्यम से उन्हें सलाम किया है. किशोर कुमार को एक गायक, अभिनेता, निर्देशक, निर्माता तथा दिल फेंक आशिक के रूप में जाना जाना है. किशोर दा ने मधुबाला से लेकर लीना चंद्राकर तक के साथ फिल्मों में अभिनय किया था. जिंदादिल किशोर दा को शायद ही किसी ने रोते हुए देखा था.

उनकी खूबी थी कि वह अपने गायन तथा अभिनय के माध्यम से हर एक रोते को हंसाने तथा हंसते हुए को रोने के लिये मजबूर करने की क्षमता रखते थे. किसी औपचारिक गायन के शिक्षा के बिना पर ही किशोर दा ने वह ऊचाइयां छुई जिसके लिये लोग जिंदगी भर संघर्ष करते ही रह जाते हैं.

किशोर कुमार के गाये गीतों को आज भी गुनगुनाया जाता है. फिल्म ‘पड़ोसन’ में उन्होंने ‘एक चतुर नार…’गाकर हर एक की जुबान पर उसे ला दिया था. उनका ‘चलती का नाम गाड़ी’ फिल्म का गाना ‘दे दे मेरा पांच रुपया बारह आना’, ‘दुखी मन मेरे….’ काफी लोकप्रिय रहे.

किशोर दा के गाये गीतों का राजेश खन्ना की सफलता में बड़ा हाथ रहा है. किशोर दा के गीतों तथा राजेश खन्ना के अदाओं का उस जमाने में लड़कियों से लेकर बुजुर्ग महिलाएं तक दीवानी थी. फिल्म ‘आनंद’ में किशोर दा के गाये गीत ‘जिंदगी कैसी है पहेली…किसी को हंसाये किसी को रुलाएं..’

Tags: , , , ,