जिंदल पर एफआईआर सीबीआई छापा

Tuesday, June 11, 2013

A A

नवीन जिंदल

रायगढ़ | संवाददाता: कोल ब्लॉक आबंटन घोटाला मामले में सीबीआई ने उद्योगपति और कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल, उसकी कंपनियों और पूर्व कोयला राज्य मंत्री दसारी नारायण राव के खिलाफ नई एफआईआर दर्ज की है. इसी के साथ सीबीआई दिल्ली और हैदराबाद सहित 15 स्थानों पर छापे मार रही है. हैदराबाद में पूर्व राज्यमंत्री दसारी नारायण राव के घर पर और दिल्ली में नवीन जिंदल के ठिकाने पर छापे मारे गए हैं.

कोल ब्लॉक आवबटन घोटाले में सीबीआई ने यह 12वीं एफआईआर दर्ज की है. इस एफआईआर में पूर्व राज्यमंत्री दसारी नारायण राव, कोयला मंत्रालय की स्क्रीनिंग कमेटी के एक सदस्य और चार कंपनियों जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड और गगन स्पॉंज, जिंदल रियलिटी और न्यू डेल्ही एक्जिम का भी नाम दर्ज है.

जिंदल ग्रुप पर सीबीआई ने गलत तरीके से कोल ब्लॉक आबंटित कराने का आरोप लगाया है. इन पर आपराधिक साजिश रचने और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है. एफआईआर में कहा गया है कि जिंदल और उनकी कंपनी जिंदल पावर एंड स्टील लिमिटेड ने कुल संपत्ति को गलत तरीके से पेश किया और पूर्व के आबंटन को कैंसल कर दिया. जिंदल ग्रुप को 11 कोल ब्लॉक आबंटित हुए थे.

गौरतलब है कि कोयला खदानों के आबंटन के मामले में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने कई गंभीर अनियमितताओं का खुलासा करते हुए 1.86 लाख करोड़ रूपये के नुकसान का अनुमान लगाया था.

इस बीच भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सीबीआई मामले को सिर्फ छापे तक सीमित न रखे. जिंदल कंपनी से नारायाण राव को कितना पैसा मिला इसकी जांच की जानी चाहिए. साथ ही उन्होंने सीबीआई को कोयला विभाग के सचिव से पूछताछ करने की इजाजत देने की भी मांग की.

दूसरी ओर अमरीकी डॉलर के मुकाबले में लगातार जारी कमजोरी और एशियाई बाजारों में गिरावट की वजह से घरेलू बाजार करीब 1 फीसदी टूटे हैं. साथ ही कोयला घोटाले में नई एफआईआर दर्ज होने की खबर से बाजार सुबह 11 बजे, सेंसेक्स 181 अंक गिरकर 19260 और निफ्टी 54 अंक गिरकर 5824 के स्तर पर हैं. जिंदल स्टील 23 फीसदी लुढ़का है.

दिग्गजों में हिंडाल्को, डीएलएफ, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, आईडीएफसी, एमएंडएम, कोल इंडिया, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, रिलायंस इंफ्रा, सेसा गोवा, बीपीसीएल 4-2 फीसदी टूटे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने स्टरलाइट इंडस्ट्रीज के कॉपर प्लांट को चालू करने की इजाजत दे दी है. स्टरलाइट इंडस्ट्रीज 2.5 फीसदी की गिरावट है.

Tags: , , , ,