महंगाई पर लगाम जरूरी: जेटली

Sunday, August 17, 2014

A A

अरुण जेटली-वित्त मंत्री

मुंबई | एजेंसी: वित्तमंत्री जेटली ने महंगाई कम करने तथा विकास बढ़ाने के लिये कहा है. शनिवार को मुंबई में भाजपा की एक बैठक में उन्होंने कहा कि मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में विकास से ही देश का विकास होगा. इसी के शाथ उन्होंने महंगाई के दबाव को कम करने पर भी बल दिया.

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि उच्च स्तर की महंगाई के दबाव पर काबू पाने की जरूरत है, जबकि धीमे आर्थिक विकास को दूर करने और उसके बाद स्थिति को बदलने की जरूरत है.

भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यक्रम में जेटली ने कहा, “जब आप कमजोर विकास का सामना कर रहे हों तो उसी समय महंगाई उच्चस्तर पर है.”

“हमें इस हालत को बदलने की जरूरत है. और मेरा विश्वास है कि जब तक हम यह पता नहीं लगा लेते कि हम इस स्थिति में पहुंचे कैसे, तब तक इसका समाधान मुश्किल है.”

वित्त मंत्री ने कहा कि संपूर्ण आर्थिक गतिविधि को सुधारने के लिए विनिर्माण क्षेत्र के विकास में सुधार जरूरी है.

जेटली ने कहा, “एक वर्ष तक विनिर्माण क्षेत्र का विकास स्थिर रहा. जब विनिर्माण का विकास नकारात्मक हुआ, तो उत्पाद और सीमा शुल्क नीचे आया, सरकारी राजस्व भी घटा और ज्यादा कर्ज लेने की बाध्यता पैदा हुई.”

उन्होंने कहा, “सरकार के पास जब तक राजस्व नहीं आए तब तक वह बुनियादी ढांचा नहीं तैयार कर सकती और गरीबों के लिए सेवा एवं कल्याण की योजनाएं नहीं चला सकती.”

Tags: , , , , , , , , ,