20 साल बाद इंटरनेट संकट?

Tuesday, May 5, 2015

A A

इंटरनेट

लंदन | एजेंसी: पूरी दुनिया को जोड़ने में क्रांतिकारी भूमिका निभाने वाली प्रौद्योगिकी इंटरनेट अगले आठ वर्षो में ध्वस्त हो सकती है. इसकी उपलब्धता सिर्फ कुछ हिस्सों तक सीमित हो सकती है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी के अंदाज में कहा है कि हमारे कंप्यूटरों, लैपटॉप और मोबाइल फोन को इस समय जिस ऑप्टिकल फाइबर के जरिए इंटरनेट से जोड़ा गया है अगले आठ वर्षो में वह अपनी अंतिम सीमा पर पहुंच जाएगा और मौजूदा ऑप्टिकल फाइबर के जरिए फिर हम एक भी अतिरिक्त डाटा का आदान-प्रदान नहीं कर सकेंगे.

वैज्ञानिकों के अनुसार, “मौजूदा उपभोग की दर के हिसाब से अगले 20 वर्षो में ब्रिटेन की सारी बिजली आपूर्ति खप जाएगी.”

समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के मुताबिक इंटरनेट पर भविष्य में आने वाले इस संभावित खतरे से निपटने के उपाय पर चर्चा के लिए अगले सप्ताह अग्रणी इंजीनियर, भौतिकविदों एवं दूरसंचार कंपनियों को लंदन के रॉयल सोसायटी में बुलाया गया है.

रॉयल सोसायटी में 11 मई को होने वाली इस बैठक के सह आयोजक एंड्र एलिस ने कहा, “प्रयोगशालाओं में हम इस बात का पता लगाने की कोशिश शुरू कर चुके हैं कि हम कब ऑप्टिकल फाइबर के एक तार से डाटा आदान-प्रदान करने की आखिरी सीमा तक पहुंच जाएंगे.”

उन्होंने कहा, “मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. इसमें तेजी से इजाफा हो रहा है और इस मांग के लिए आपूर्ति जारी रख पाना मुश्किल होता जा रहा है. हम पिछले कई वर्षो से मांग के अनुरूप आपूर्ति जारी रखने में सफल रहे हैं. लेकिन जल्द ही वह समय आएगा जब हम आगे आपूर्ति जारी नहीं रख पाएंगे.”

Tags: ,