भारत-पाक NSA ‘रचनात्मक वार्ता’

Sunday, December 6, 2015

A A

भारत-पाक

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: भारत-पाक एनएसए ‘रचनात्मक वार्ता’ थाईलैंड में संपन्न हुई. भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में रविवार को मुलाकात की और ‘रचनात्मक संवाद को आगे भी जारी रखने पर सहमति’ जताई.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत के एनएसए अजीत डोभाल और पाकिस्तान के एनएसए नसीर खान जंजुआ ने ‘सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक माहौल’ में बातचीत की.

बैठक में दोनों देशों के विदेश सचिवों ने भी हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पेरिस में संक्षिप्त मुलाकात के बाद यह वार्ता हुई है.

बयान में कहा गया है, “दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दोनों नेताओं के शांतिपूर्ण, स्थाई और समृद्ध दक्षिण एशिया के विचार से निर्देशित थे.”

बयान में कहा गया, “वार्ता में शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर शांति जैसे कई अन्य मुद्दे उठे. यह तय किया गया कि रचनात्मक संवाद को जारी रखा जाएगा.”

एनएसए स्तर की वार्ता विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इस महीने होने वाली इस्लामाबाद यात्रा से पहले हुई है. सुषमा ‘हार्ट आफ एशिया’ सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने पाकिस्तान जा रही हैं.

इससे पहले भारत और पाकिस्तान की दिल्ली में होने वाली एनएसए स्तर की वार्ता रद्द हो गई थी. पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा था कि उनके एनएसए हुर्रियत नेताओं से मुलाकात करेंगे. भारत ने कहा था कि यह संभव नहीं है.

Tags: , , , ,