मैंने विश्वास मत जीता: हरीश रावत

Tuesday, May 10, 2016

A A

हरीश रावत

देहरादून | एजेंसी: हरीश रावत ने यहां मंगलवार को उत्तराखंड विधानसभा में विश्वास मत जीतने का दावा किया. शीर्ष अदालत ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने का आदेश दिया था. न्यायालय अधिकारिक रूप से विश्वास मत के परिणाम की घोषणा बुधवार को करेगा.

इससे पहले बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने मंगलवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी उत्तराखंड विधानसभा में कांग्रेस को समर्थन देगी, जहां अपदस्थ मुख्यमंत्री हरीश रावत अपना बहुमत साबित करने के लिए शक्ति परीक्षण का सामना कर रहे हैं.

मायावती ने संसद के बाहर संवाददाताओं को बताया, “हमने हमेशा सांप्रदायिक ताकतों का विरोध किया है. हमारे दो विधायक विधानसभा पहुंच चुके हैं. वे कांग्रेस के लिए वोट करेंगे.”

राज्य में मंगलवार सुबह 11 से अपराह्न् एक बजे यानी दो घंटों के लिए राष्ट्रपति शासन हटाया गया है.

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा कांग्रेस के नौ बागी विधायकों की अयोग्यता बरकरार रखने की वजह से 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा में सदस्यों की संख्या घटकर 62 रह गई है.

विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 27 और भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की संख्या 28 है. वहीं प्रगतिशील लोकतांत्रिक मोर्चा के 6 विधायक हैं.

इस पर कांग्रेस पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “उत्तराखंड में लोकतंत्र की जीत हुई है. साजिशकर्ताओं की हार हुई है. धनबल और बाहुबल पर हमेशा सत्य की जीत होती है.”

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से देशवासियों से माफी मांगने के लिए कहा. भाजपा ने मुख्यमंत्री हरीश रावत को अपदस्थ करने के लिए कांग्रेस के बागियों को अपने पक्ष में मिला लिया था.

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “यह लोकतंत्र की जीत है. सर्वोच्च न्यायालय के कारण उत्तराखंड में शक्ति परीक्षण संभव हो सका. भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या करने की कोशिश की.”

उत्तराखंड में मंगलवार को सदन में कांग्रेस ने हरीश रावत के नेतृत्व में शक्ति परीक्षण में जीत का दावा किया है.

हालांकि, परिणाम आधिकारिक तौर पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बुधवार को जारी किए जाएंगे.

उत्तराखंड विधानसभा में शक्ति परीक्षण में कांग्रेस पार्टी की जीत के संकेत के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मंगलवार को निशाना साधा है. केजरीवाल ने अपदस्थ मुख्यमंत्री हरीश रावत के विधानसभा में विश्वास मत जीतने की खबरें आने के बाद प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया. केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, “उत्तराखंड विधानसभा के शक्तिपरीक्षण का परिणाम मोदी सरकार के लिए एक बड़ा धक्का है. आशा है अब वह सरकारें गिराना बंद कर देंगे.”

Tags: , ,