बीएसपी हादसा: उच्च स्तरीय जांच कमेटी बनेगी

Saturday, June 14, 2014

A A

भिलाई स्टील प्लांट

रायपुर | संवाददाता:जांच के लिये दो दिन के भीतर उच्च स्तरीय जांच समिति बनेगी. गुरुवार को बीएसपी में हुए हादसे में 6 लोगों के मारे जाने तथा कई कर्मचारियों के घायल हो जाने की घटना के बाद केन्द्र सरकार उच्च स्तरीय जांच समिति का दो दिनों के भीतर गठन कर देगा. इस कमेटी में भारतीय इस्पात प्राधिकरण, सेल का कोई अधिकारी नहीं होगा बल्कि अन्य वरिष्ठ अधिकारी होंगे. यह समिति तीस दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी. जांच में दोषी पाए जाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस बात की जानकारी केन्द्रीय मंत्री तोमर ने दी.

इसके अलावा राज्य सरकार जहां मजिस्ट्रियल जांच करवा रही है वहीं हादसे की विभागीय जांच भी होगी. वहीं, दिवंगतों के परिवारों को नियमानुसार मिलने वाली मदद के अलावा अतिरिक्त रूप से भी विशेष आर्थिक सहायता दी जाएगी. इनमें से संयंत्र के दिवंगत विभागीय कर्मचारियों के परिवारों को 25-25 लाख रूपए की अतिरिक्त मदद मिलेगी और दिवंगत ठेका श्रमिकों के परिवारों को 10-10 लाख रूपए की सहायता दी जाएगी.

गौरतलब है कि गुरुवार को बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेश नंबर दो जहरीली गैस का रिसाव हुआ था. जिससे प्रबंधन का गैर जिम्मेदार रवैया सामने आया. इस घटना को लेकर बीएसपी कर्मचारियों में रोष व्याप्त है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने देर रात भिलाई नगर के सेक्टर 9 स्थित अस्पताल में भिलाई इस्पात संयंत्र के गैस रिसाव पीड़ितों से मुलाकात कर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की.

Tags: , , , , ,