वैश्विक विकास की गति धीमी: आईएमएफ प्रमुख

Friday, October 3, 2014

A A

आईएमएफ

वाशिंगटन | एजेंसी: दुनिया में विकास की गति मंद पड़ गई है. ऐसा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्डे का मानना है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्डे ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था एक नई दिशा में मुड़ने के कगार पर पहुंच चुकी है. उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में विकास की गति उम्मीद से कम है. उन्होंने साहसिक नीति और बहुपक्षीय प्रयासों की वकालत की. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक आईएमएफ-विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में लगार्डे ने कहा कि आर्थिक तेजी की दर उम्मीद से कम है और कुछ तेजी 2015 में देखी जा सकती है.

विकसित देशों के परिदृश्य के बारे में उन्होंने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन में विकास दर बेहतर रहने की उम्मीद है. जापान में यह कुछ कम रहेगी और यूरो क्षेत्र में सबसे कम रहेगी.

लगार्डे के मुताबिक, एशिया और चीन के नेतृत्व में उभरते बाजार और विकासशील देश वैश्विक अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए संबल बने रहेंगे, लेकिन वहां भी विकास दर कम ही रहेगी.

उन्होंने कहा कि आर्थिक संकट शुरू होने के छह साल बाद भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती बनी हुई है.

उन्होंने यूक्रेन सहित कुछ क्षेत्रों में व्याप्त तनाव और इबोला महामारी को एक बड़ी चुनौती बताया.

उन्होंने कहा कि उत्पादकता, प्रतिस्पर्धात्मकता और रोजगार बढ़ाने के लिए संरचनागत सुधार जरूरी है.

आईएमएफ मंगलवार को वैश्विक आर्थिक परिदृश्य जारी करने वाला है, जिसमें वह 2014 के लिए वैश्विक विकास दर के अनुमान को कम कर सकता है.

आईएमएफ-विश्वबैंक की सालाना बैठक वाशिंगटन में 10-12 अक्टूबर को होने वाली है.

Tags: , , , , , , ,