भूटान दौरे से संतुष्ठ सुषमा

Monday, June 16, 2014

A A

सुषमा स्वराज

थिंपू | एजेंसी: विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा को ‘अत्यधिक सफल और संतोषजनक’ करार दिया है. उनका कहना है कि यह भारत-भूटान संबंधों को मजबूती प्रदान करेगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मीडियाकर्मियों को यहां बताया, “यह दौरा बेहद सफल और पूरी तरह से संतोषजनक रहा. यह आगे भारत-भूटान संबंध को मजबूती देगा.”

सुषमा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे के दौरान भूटानी लोकतंत्र के तीन स्तंभों-कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका से मुखातिब हुए.

प्रधानमंत्री ने भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और प्रधानमंत्री शेरिंग टॉबगे के साथ भी मुलाकात की. उन्होंने हेजो स्थित सुप्रीम कोर्ट की नई इमारत का उद्घाटन किया, जो भारत की मदद से बनाया गया है.

मोदी ने सोमवार को भूटानी संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया.

सुषमा ने कहा हमारा देश यहां प्रधानमंत्री मोदी को यहां मिले प्यार और स्नेह व उनकी मेजबानी से बेहद प्रभावित है, जिसकी व्यवस्था की निगरानी खुद नरेश ने की थी.

विदेश मंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री ने खेल महोत्सव के आयोजन जैसी कुछ सलाह भूटानी नेतृत्व को दी, जहां भारत के पूर्वोत्तर के राज्य और नेपाल व भूटान हिस्सा ले सकें.”

प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार द्वारा विभिन्न मुद्दों पर किए गए वादों के प्रति प्रतिबद्धता जताई.

Tags: , , ,